राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रवासी राजस्थानियों और प्रदेश के बीच सेतू बने 'राजस्थान फाउण्डेशन' : गहलोत

सोमवार देर रात सीएम ने मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित 'राजस्थान फाउण्डेशन' की बैठक के दौरान राजस्थानी प्रवासियों की सरहाना की. उन्होंने कहा कि राजस्थान सौभाग्यशाली है कि प्रवासी राजस्थानियों का देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बोलबाला है. इसके अलावा सीएम ने फाउंडेशन को प्रवासी राजस्थानियों के बीच सेतू के रूप में काम करने के निर्देश भी दिए.

By

Published : Nov 26, 2019, 11:59 AM IST

जयपुर की खबर, rajasthan foundation, राजस्थान फाउण्डेशन की बैठक
सीएम अशोक गहलोत बैठक करते हुए...

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फाउंडेशन को प्रवासी राजस्थानियों के बीच सेतू के रूप में काम करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि राजस्थान सौभाग्यशाली है कि प्रवासी राजस्थानियों का देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बोलबाला है.

सीएम गहलोत ने राजस्थान फाउण्डेशन की बैठक के दौरान राजस्थानी प्रवासियों की सराहना

उन्होंने कहा कि 'राजस्थान फाउण्डेशन' का गठन इसी उद्देश्य से किया गया था कि प्रवासी राजस्थानी अपनी मातृभूमि से जुड़े रहें और प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें. फाउण्डेशन प्रवासी राजस्थानी समुदाय और प्रदेश के बीच सेतू का काम करें. बता दें कि सीएम ने सोमवार देर रात मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित राजस्थान फाउण्डेशन की बैठक को यह बात कही. बैठक में राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रवासी राजस्थानियों से संवाद स्थापित करने के लिए फाउण्डेशन द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान आने वाले हमारे प्रवासी राजस्थानियों को ज्यादा से ज्यादा मान-सम्मान मिले और उनकी अच्छी आवभगत हो, ताकि उन्हें अपनापन महसूस कराया जा सके. उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन के माध्यम से राजस्थान को एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत करने और राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों और उपलब्धियों का प्रवासी राजस्थानियों में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया जाए.

साथ ही सोशल मीडिया का अधिक से अधिक उपयोग कर फाउण्डेशन की गतिविधियों से प्रवासी राजस्थानियों को जोड़ने की दिशा में लगातार प्रयास किए जाएं. उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी प्रवासी राजस्थानियों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है. इसके अलावा बैठक में बताया गया कि विभिन्न जिलों के प्रवासी राजस्थानियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सम्बन्धित जिलों के कलेक्टर्स को मुख्य सचिव के स्तर पर पत्र लिखकर उन्हें सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उनसे संवाद स्थापित किया जा सके.

पढ़ें:हत्या की सुपारी नहीं मिलने की खुन्नस में 'राजवीर गैंग' ने महिला को मारी गोली, सरगना सहित 6 गिरफ्तार

राजस्थान फाउण्डेशन के 9 घरेलू और 3 अन्तराष्ट्रीय चैप्टर्स के सदस्यों से लगातार सम्पर्क कर उन्हें सक्रिय किया जा रहा है. इसके अलावा ऑनलाइन फोरम और कम्यूनिटी डवलपमेन्ट प्रोग्राम आयोजित कर प्रवासी राजस्थानियों का मातृभूमि से जुड़ाव बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी गई. बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग सुबोध अग्रवाल, सचिव वित्त (बजट) हेमन्त गेरा, आयुक्त बीआईपी मुक्तानन्द अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details