राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान का पहला ऐसा डायलिसिस सेंटर जहां जरूरतमंद मरीजों को मिलेगी निशुल्क सुविधा

राजस्थान में किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए निशुल्क डायलिसिस सेंटर खोला गया है. एक ट्रस्ट की ओर से करीब 6 मशीनें डायलिसिस के लिए इंस्टॉल की है और दो पारियों में इस डायलिसिस सेंटर को चलाया जाएगा.

By

Published : Aug 8, 2021, 2:14 PM IST

free dialysis center in rajasthan, jaipur news
मरीजों को मिलेगी निशुल्क सुविधा

जयपुर.प्रदेश में हजारों मरीज किडनी की बीमारी से ग्रसित हैं और इन मरीजों को हर सप्ताह डायलिसिस की जरूरत होती है. आमतौर पर एक डायलिसिस का खर्चा काफी महंगा है तो ऐसे में गरीब तबके से जुड़ा मरीज डायलिसिस का खर्चा वहन नहीं कर पाता. इसी के मद्देनजर श्री कृष्ण कंचन सेवा ट्रस्ट की ओर से गरीब तबके से जुड़े मरीजों को राहत देते हुए निशुल्क डायलिसिस की सुविधा शुरू की है, जहां मरीजों को अपनी जेब से एक भी पैसा डायलिसिस के लिए खर्च नहीं करना पड़ेगा.

पढ़ें-Rajasthan Corona Update : घट रही एक्टिव केसों की संख्या, 25 जिलों में नहीं आए एक भी मामले

ट्रस्ट की ओर से दावा किया गया है कि डायलिसिस के लिए यहां आने वाले मरीज से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. ट्रस्ट की ओर से करीब 6 मशीनें डायलिसिस के लिए इंस्टॉल की है और दो पारियों में इस डायलिसिस सेंटर को चलाया जाएगा.

मरीजों को मिलेगी निशुल्क सुविधा

ट्रस्ट के सदस्य रश्मि माथुर ने बताया कि आमतौर पर डायलिसिस के लिए मरीजों को काफी बड़ी संख्या में पैसा खर्च करना पड़ता है और कई बार तो पैसों के अभाव में मरीज बीच में इलाज भी छोड़ देता है. ऐसे में रश्मि माथुर ने बताया कि हमारे ट्रस्ट ने इसे लेकर एक बड़ा कदम उठाया है और राजस्थान के पहले निशुल्क डायलिसिस सेंटर की शुरुआत की है.

माथुर ने यह भी बताया कि इस सेंटर के लिए पूरी तरह से चैरिटी और डोनेशन की ओर से जो फंड प्राप्त होगा उसी के जरिए संचालन किया जाएगा. आमतौर पर किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को इलाज के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, जिसमें सबसे अधिक खर्चा डायलिसिस से जुड़ा होता है. गंभीर किडनी से पीड़ित मरीज को सप्ताह में दो से तीन बार भी डायलिसिस करवानी पड़ती है जिसका खर्चा तकरीबन 10 हजार तक होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details