राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नागरिकता संसोधन बिल लाने के पीछे है राजनीति : पायलट

अपने आवास पर जनसुनवाई के दौरान उप मुख्यमंत्री ने मीडिया से नागरिकता संसोधन बिल को लेकर बातचीत की. इस दौरान पायलट ने कहा कि कांग्रेस सैद्धांतिक तौर पर इस बिल का विरोध कर रही है. साथ ही राजस्थान में इसके लागू करने को लेकर भी बोले पायलट.

By

Published : Dec 10, 2019, 2:45 PM IST

sachin pilot statement on CAB, नागरिकता संसोधन बिल पर पायलट का बयान
नागरिकता संसोधन बिल पर पायलट का बयान

जयपुर.नागरिकता संसोधन बिल सोमवार को लोकसभा में पारित हो गया. बिल को लेकर कांग्रेस ने खुलकर विरोध भी किया है. वहीं मंगलवार को अपने आवास पर जनसुनवाई के दौरान उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट मीडिया से मुखातिब हुए. नागरिकता संसोधन बिलपर डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि इस बिल को लाने के पीछे कहीं ना कहीं राजनीति है.

नागरिकता संसोधन बिल पर पायलट का बयान...

साथ ही पायलट ने कहा कि संविधान में कहीं भी ऐसा नहीं लिखा गया कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो. पायलट में कहा कि केंद्र सरकार राजनीतिक कारणों से यह बिल लाई है. इस बिल का कांग्रेस ने सैद्धांतिक तौर पर विरोध किया है.

ये पढ़ेंःशवों को लेकर आंदोलन-प्रदर्शन पर कानून का ड्राफ्ट बनकर तैयार, जल्द होगा लागू

पायलट ने कहा कि कुछ दल इस बिल के समर्थन में है, कुछ दलों ने इसका विरोध भी किया है. लेकिन कांग्रेस पार्टी ने सैद्धांतिक तौर पर इस बिल का खुले तौर पर विरोध किया है. साथ ही कहा कि अभी इस बिल पर बहुत कुछ बहस होना बाकी है.

ये पढ़ेंः 2 से ज्यादा बच्चों वाले नेताओं को भी मिल सकता है चुनाव लड़ने का तोहफा

राजस्थान में इस बिल को लागू करने के सवाल पर पायलट ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा. पायलट ने कहा कि अभी आर्टिकल 40 की समीक्षा की जाएगी. आर्टिकल 40 में पहले भी कई बार संशोधन हुए हैं. लेकिन इस बार देश के अलग-अलग हिस्सों में इसका खुलकर विरोध हो रहा है. किसी भी शरणार्थी धर्म के आधार पर नहीं देखा जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details