राजस्थान

rajasthan

सोनिया गांधी की एडिटेड फोटो वायरल करने का मामला, कांग्रेस बोली- यह काम भाजपा पिछले 10 साल से कर रही है

By

Published : Jun 5, 2021, 5:21 PM IST

सोनिया गांधी की एडिटेड फोटो वायरल करने के मामले में कांग्रेस ने कहा कि भाजपा पिछले 10 साल से यह काम कर रही है. उनका कहना है कि देश में ध्रुवीकरण और भावना भड़काने के लिए ऐसी हरकतें की जा रही है. ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

rajasthan congress,  edited photo of Sonia Gandhi viral
यह काम भाजपा पिछले 10 साल से कर रही है

जयपुर. अफवाह कहें या फेक न्यूज सोशल मीडिया (Social Media) की वजह से आजकल हमारा रोज इनसे सामना हो ही जाता है. कई लोग बिना सच को जाने इन्हें आगे शेयर भी कर देते हैं और यहीं से शुरू होता ऐसी खबरों का वायरल होना. आजकल सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में उनके पीछे कुछ किताबें नजर आ रही हैं, जिनमें से एक किताब का नाम 'हाउ टू कन्वर्ट इंडिया इंटू ए क्रिश्चिन नेशन' है. इस तस्वीर में एडिटिंग टूल्स (editing tools) की मदद से किताब का नाम बदल दिया गया है.

यह काम भाजपा पिछले 10 साल से कर रही है

पढ़ें- सोनिया गांधी की तस्वीर वायरल कराने के आरोप पर बोली बीजेपी, कहा- हम इस प्रकार की ओछी राजनीति नहीं करते हैं

इस मामले में राजधानी जयपुर के मालवीय नगर थाने में मुकदमा भी दर्ज करवाया गया है. इसको लेकर राजस्थान विधानसभा के सचेतक महेश जोशी (Mahesh Joshi) ने कहा कि इस तरीके का माहौल अब से नहीं बल्कि पिछले 10 साल से बनाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि इस तरीके की फोटो और वीडियो जिसमें सच छिपाया जाता है. किसी में कुछ एडिट कर दिया जाता है और किसी में कुछ, लेकिन चिंता की बात यह है कि यह सारे काम भाजपा और उनकी विचारधारा के लोग कर रहे हैं.

महेश जोशी ने कहा कि देश में भाई को भाई से लड़ाने के लिए और कैसे देश में ध्रुवीकरण हो, इस भावना के साथ भाजपा के लोग यह काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में इस तरीके के काम करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. साथ ही इसके लिए और नियम और ज्यादा सख्त होनी चाहिए.

मोदी सरकार झूठ की बुनियाद पर बनी है: संजीता सिहाग

वहीं, राजस्थान युवा कांग्रेस की उपाध्यक्ष संजीता सिहाग (Sanjeeta Sihag) ने कहा कि भाजपा और नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार झूठ की बुनियाद पर बनी है. उन्होंने आज तक यही कर सत्ता में अपनी पकड़ बनाई हुई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों की झूठी वीडियो क्लिपिंग और एडिटेड वीडियो (Edited Video) दिखाना भाजपा के संगठन का एक पाठ बन गया है. उन्होंने कहा कि भाजपा अपने आईटी सेल को स्पेशल ट्रेनिंग देती है कि कांग्रेस के लोगों की तस्वीरें एडिट कर जनता को झूठ दिखाया जाए. उन्होंने कहा कि अब इस मामले में एफआईआर हो चुकी है. जांच के बाद सारी सच्चाई सामने आ जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details