राजस्थान

rajasthan

Cabinet Meeting : अनलॉक-4.0 की नई गाइडलाइन आने की संभावना, 15 जुलाई से 9वीं-12वीं तक के खुल सकते हैं स्कूल

By

Published : Jul 7, 2021, 9:15 AM IST

राज्य मंत्रिमंडल की आज शाम 5 बजे होने वाली बैठक (State Cabinet Meeting) में महत्वपूर्ण योजनाओं और अभियान पर चर्चा के साथ अनलॉक-4 (Unlock-4.0 Guideline) में छूट का दायरा बढ़ सकता है. बैठक में सशर्त मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल, कोचिंग इंस्टीट्यूट, कॉलेज, स्कूल और शादियों में छूट मिल सकती है.

cm ashok gehlot
राजस्थान मंत्रिमंडल की बैठक

जयपुर. प्रदेश में कोरोना (Corona Pandemic) की पहली और दूसरी लहर के बाद पहली बार संक्रमितों की संख्या 50 से कम आई है. मंगलवार को कोरोना के 47 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ एक संक्रमित की मौत हुई है. 24 घंटे के दौरान 46,953 नई जांचों पर संक्रमण दर 0.10 और 126 नए रिकवर के साथ रिकवरी दर 98.95 प्रतिशत है.

कोरोना के मामले लगातार घटने और एक्टिव केसों में आई कमी को देखते हुए सरकार भी कुछ और छूट देने पर विचार कर रही है, ताकि कोरोना के कारण डगमगाई 'गाड़ी' फिर से पटरी पर आए. प्रदेश मे वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोग तो अनलॉक-3 की आई गाइडलाइन (Unlock-3.0 Guideline) के समय से ही नाखुश हैं. इस कारोबार से जुड़े लोग अपना विरोध-प्रदर्शन भी कर चुके हैं और विभिन्न माध्यमों से सरकार पर दबाव भी बनाए हुए हैं. अब देवउठनी एकादशी तक तीन सावे बचे हैं.

पढ़ें :अजय माकन की मुख्यमंत्री गहलोत के साथ डिनर पर मैराथन बैठक, पायलट के घर लगा समर्थक नेताओं का जमावड़ा

सूत्रों की मानें तो आज यानी बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास (CM House) पर होने वाली मंत्रिमंडल बैठक में महत्वपूर्ण योजनाओं और अभियान पर चर्चा के साथ अनलॉक-4 में छूट का दायरा बढ़ाने पर विशेष चर्चा होगी. मंत्रिमंडल बैठक के बाद अनलॉक-4 की नई गाइडलाइन भी आ सकती है. इस गाइडलाइन का आमजन और कारोबारियों सबको इंतजार है. खासकर शादी-विवाह वाले और उन कारोबारियों को अधिक बेसब्री से इंतजार है, जिनका कारोबार अभी तक अनलॉक नहीं हुआ है. जैसे मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल, कोचिंग सेंटर और शिक्षण संस्थाएं आदि.

यह मिल सकती है राहत...

  • शादियों में उपस्थित जनों की संख्या 50 से बढ़ाकर की जा सकती है 100
  • कारोबारियों की मांग पर कुछ अन्य छूट की भी संभावना
  • सशर्त मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और शिक्षण संस्थान को खोलने की अनुमति दी जा सकती है
  • बाजारों के समय में भी की जा सकती है एक से दो घंटे की वृद्धि
  • 15 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल शर्तों के साथ खोले जा सकते हैं
  • यूजी और पीजी फाइनल के छात्रों को भी शर्तों के साथ कॉलेज आने की अनुमति मिल सकती है
  • पर्यटन उद्योग को भी राहत के छूट मिल सकती है
  • बाहरी आगंतुकों को राज्य में आने के लिए RTPCR के बजाय वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य किया जा सकता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details