राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Rajasthan by election: रण की तैयारी में जुटी भाजपा, कोर कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों को लेकर होगा मंथन

भाजपा मुख्यालय (BJP Head Office) में आज दोपहर 4 बजे प्रदेश भाजपा कोर कमेटी (BJP Core Committee) की अहम बैठक होगी. बैठक में 2 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By Elections) और 2 जिलों में पंचायत राज चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी के चयन के साथ ही विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी.

By

Published : Oct 2, 2021, 10:42 AM IST

Updated : Oct 2, 2021, 12:43 PM IST

Rajasthan by election
रण की तैयारी में जुटी भाजपा

जयपुर:भाजपा मुख्यालय में आज दोपहर 4 बजे प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की अहम बैठक होगी. बैठक में 2 सीटों पर होने वाले उपचुनाव और 2 जिलों में पंचायत राज चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी के चयन के साथ ही विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया (Satish Poonia) की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित प्रदेश भाजपा से जुड़े प्रमुख नेता शामिल होंगे.

बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रदेश में धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और 8 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है. ऐसे में कोर कमेटी की बैठक में दोनों ही विधानसभा सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों के पैनल पर चर्चा होगी और प्रत्याशी के नाम पर फाइनल मुहर लगाने के लिए नाम पार्टी आलाकमान व भाजपा संसदीय बोर्ड के पास भेजा जाएगा.

इस मामले पर भी चर्चा संभव

प्रदेश भाजपा में कोर कमेटी की बैठक सबसे महत्वपूर्ण बैठक होती है, जिसमें राजस्थान भाजपा से जुड़े सभी प्रमुख नेता शामिल होते हैं. ऐसे में संभावना यह भी है कि वल्लभनगर सीट से आने वाले जनता सेना प्रमुख और भाजपा के पूर्व विधायक रणधीर सिंह भींडर के नाम को लेकर भी चर्चा हो. पिछले दिनों रणधीर सिंह भींडर की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे से मुलाकात हुई थी. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि भींडर की भाजपा में वापसी हो सकती है, लेकिन नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से भींडर की अदावत के चलते इसकी संभावना थोड़ी कम है. हालांकि कोर कमेटी की बैठक में संभवत भींडर के नाम को लेकर भी चर्चा हो सकती है.

अलवर, धौलपुर पंचायत चुनाव और संगठनात्मक प्रवास पर भी होगी चर्चा

अलवर और धौलपुर जिले में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों का भी चुनाव अक्टूबर महीने में ही है. ऐसे में बीजेपी कोर कमेटी की अहम बैठक में इन पंचायत राज चुनाव को लेकर भी चर्चा होगी और संभवत यहां प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए प्रदेश और कोर कमेटी के कुछ सदस्यों को जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि, इन चुनाव में प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर प्रमुख नेताओं की आम सहमति से प्रदेश नेतृत्व ही लगाता है, बैठक में पार्टी के आगामी संगठनात्मक कार्यक्रमों और प्रमुख नेताओं के प्रवास और दौरे को लेकर भी चर्चा होगी.

कोर कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए वसुंधरा राजे जयपुर पहुंच चुकी है जबकि प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और राज्यसभा सांसद ओम प्रकाश माथुर भी आज दोपहर तक जयपुर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश से आने वाले केंद्रीय मंत्री राजस्थान से आने वाले राष्ट्रीय पदाधिकारी और नेता प्रतिपक्ष , उप नेताओं के साथ पार्टी के प्रमुख नेता इसमें शामिल होंगे.

Last Updated : Oct 2, 2021, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details