राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

RSS की राह पर राजस्थान BJP : प्रचारक की तर्ज पर विधानसभा से मंडल तक विस्तारक नियुक्त करेगी भाजपा

राजस्थान में अगला विधानसभा चुनाव साल 2023 में होगा. लेकिन उसकी तैयारियों में भारतीय जनता पार्टी अभी से जुट गई है. इस बार चुनाव के लिए भाजपा आरएसएस प्रचारकों की तर्ज पर विधानसभा और फिर मंडल स्तर पर विस्तारक तैनात करेगी. राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर राजस्थान में इसकी तैयारी शुरू हो गई है.

By

Published : Jul 11, 2021, 3:13 PM IST

Updated : Jul 11, 2021, 3:34 PM IST

RSS की राह पर राजस्थान BJP
RSS की राह पर राजस्थान BJP

जयपुर. भाजपा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तरह विस्तारक नियुक्त करने जा रही है. पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में संघ के प्रचारक मॉडल की तर्ज पर विस्तारक मॉडल पर जोर दिया गया है.

इसी के चलते पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों को भी इस संबंध में उपयुक्त कार्यकर्ता या पदाधिकारियों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसे कार्यकर्ताओं की तलाश की जा रही है जो किसी क्षेत्र में लंबे समय तक रहकर विस्तारक के रूप में भाजपा की रीति-नीति को मजबूत कर सकें. राजस्थान में 200 विधानसभा क्षेत्र हैं. मंडल स्तर पर बीजेपी के 1062 मंडल काम कर रहे हैं. मतलब पहले चरण में 200 विधानसभा क्षेत्रों में विस्तारक लगाए जाएंगे. फिर मंडल स्तर पर इनकी तैनाती की जाएगी.

पिछले चुनावों में सफल रही थी योजना- पूनिया

प्रदेश भाजपा ने तय किया है कि मंडल और विधानसभा स्तर पर जो विस्तारक लगाए जाएंगे वे संबंधित क्षेत्र के नहीं होंगे. मतलब जिस विधानसभा में विस्तारक बनाया जाना है वो उसी जिले की अन्य विधानसभा से जुड़ा कार्यकर्ता या वरिष्ठ नेता होगा. इस तरह मंडल में भी जो विस्तारक लगाए जाएंगे वो उस मंडल के न होकर अन्य मंडल के होंगे.

भाजपा की विस्तारक योजना में पूर्व पदाधिकारियों को महत्व दिया जाएगा. जिसमें पूर्व जिला अध्यक्ष और प्रदेश के जिले से जुड़े पदाधिकारियों को ये दायित्व सौंपा जाएगा. वहीं पूर्व जनप्रतिनिधि जिसमें पूर्व विधायक, जिला प्रमुख, महापौर या पार्षद को भी यह जिम्मेदारी सौंपे जाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि विस्तारक के रूप में कम से कम एक साल की अवधि में ये जिम्मेदारी कौन उठा सकता है, इस बारे में जिला अध्यक्षों से नाम मांगे गए हैं.

विधानसभा क्षेत्र से मंडल तक विस्तारक नियुक्त करेगी भाजपा

पढ़ें- प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद बढ़ गई धर्मांतरण की घटनाएं, ध्यान दे सरकार - रामलाल शर्मा

भाजपा राजस्थान में इस वर्ष सितंबर से विस्तारक योजना धरातल पर शुरू करेगी. लेकिन उसके पहले विस्तारक का चयन और प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण किया जाएगा. योजना पूर्णकालिक और अंशकालिक विस्तारकों के रूप में चलेगी. पूर्णकालिक वे विस्तारक होंगे जो 1 साल अपने क्षेत्र को दे सकते हैं और अंशकालिक विस्तारक 3 से 6 माह तक क्षेत्र में समय देंगे.

राजस्थान भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में विस्तारक योजना लागू करते हुए जिला स्तर, लोकसभा स्तर, विधानसभा स्तर और मंडल स्तर पर विस्तारक लगाए थे. इस बार विधानसभा स्तर और मंडल स्तर पर काम चल रहा है और विधानसभा चुनाव तक इसे बूथ स्तर तक लेकर जाया जाएगा. पिछले विधानसभा चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव में राजस्थान भाजपा ने विस्तारक योजना पर अमल करते हुए विस्तारक लगाए थे. उनके रहने का व अन्य खर्चा भी पार्टी ने ही वहन किया था. जिस क्षेत्र में विस्तारक लगाए गए, वहां सुबह शाम वे दौरा कर पार्टी से जुड़ी गतिविधियों में शामिल हो और संगठन को मजबूत बना सकें, इसके लिए उन्हें भाजपा ने मोटरसाइकिल और पेट्रोल भी मुहैया कराया था.

विस्तारकों की तलाश जारी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया का कहना है इस साल 2014 और साल 2019 के चुनाव में विस्तारक योजना काफी महत्वपूर्ण रही थी, जो सफल भी रही थी. यही कारण है कि देश भर के सभी राज्यों में भाजपा इस योजना को अपना रही है. राजस्थान में हमने ऐसे विस्तारकों के चयन का काम शुरू कर दिया है, जो 1 महीना 15 दिन या इससे अधिक समय दूसरे क्षेत्र में पार्टी के लिए दे सकें. पूर्णकालिक विस्तारक भी बनाए जाएंगे जो इससे ज्यादा समय पार्टी के लिए देने के लिए तैयार हों.

Last Updated : Jul 11, 2021, 3:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details