राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 10, 2022, 2:24 PM IST

Updated : Feb 10, 2022, 3:46 PM IST

ETV Bharat / city

Rajasthan Assembly News Today: दूसरे दिन 2 बजे 2 मिनट में स्थगित हुई सदन की कार्यवाही!

राजस्थान विधानसभा में रीट परीक्षा पेपर लीक (Ruckus In Assembly Over Reet Paper Leak) मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग को लेकर भाजपा विधायकों ने राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भी जबरदस्त नारेबाजी की और हंगामा किया. हालात यह बने कि विधानसभा सत्र एक ही दिन में 3 बार स्थगित करना पड़ा. बाद में दोपहर 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी फिर शुरू हुई तो मात्र 2 मिनट में स्थगित करनी पड़ी.

Rajasthan Assembly News Today
तीसरी बार 2 मिनट में स्थगित हुई कार्यवाही

जयपुर. रीट पर संग्राम विधानसभा में छिड़ी हुई है. हंगामे की भेंट सत्र का दूसरा दिन (Budget Session proceedings Day 2 Update) भी जाता दिख रहा है. विधानसभा मैं राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस 2:00 बजे से शुरू होनी थी लेकिन फिर विधायकों के शोर तले मामला जस का तस रहा. मात्र 2 मिनट में कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

दूसरे दिन का आंखों देखा हाल: इससे पहले विधानसभा में आज प्रश्नकाल भाजपा विधायकों के सवाल नहीं पूछने के चलते तय समय से पहले समाप्त हो गया. जिसके चलते स्पीकर सीपी जोशी ने विधानसभा को 12:00 बजे तक स्थगित किया. दरअसल आज प्रस्तावित कुल 20 सवालों में से 14 सवाल भाजपा विधायकों की ओर से पूछे जाने थे लेकिन उनका नाम पुकारे जाने के बावजूद भी किसी ने ध्यान नहीं दिया. शोर रीट को लेकर मचा रहा (Ruckus In Assembly Over Reet Paper Leak). यही कारण है कि विधानसभा में केवल 6 विधायकों ने ही अपने सवाल पूछे और प्रश्नकाल तय समय से पहले पूरा हो गया.

दूसरे दिन 2 बजे 2 मिनट में सदन स्थगित

पढ़ें- Rajasthan Assembly News: मंत्रियों की सीट में दिखा बदलाव...CBI जांच की मांग कर रहे भाजपाइयों के बीच पहुंचे गहलोत, वसुंधरा से की चर्चा

शून्य काल में स्थगन प्रस्ताव:जब 12:00 बजे विधानसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई. शून्यकाल शुरू हुआ तो सभी विधायकों ने एक ही मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव रख दिया. शायद ये भी अप्रत्याशित रहा सदन के लिए. भाजपा के इस व्यवहार का जवाब स्पीकर सीपी जोशी ने अपने अंदाज में दिया. उन्होंने रीट परीक्षा पेपर लीक मामले में जांच सीबीआई को सौंपने के स्थगन प्रस्ताव पर बोलने की अनुमति भाजपा विधायकों को नहीं दी. इसके साथ विधायी कार्यों के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद की शुरुआत से पहले ही स्पीकर सीपी जोशी ने विधानसभा में चल रहे हंगामे के चलते विधान सभा को स्थगित कर दिया.


23 को मुख्यमंत्री करेंगे बजट पेश: हंगामे के बीच ही मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कार्य सलाहकार समिति का 26वां प्रतिवेदन सदन के पटल पर रखा. कार्य सलाहकार समिति के प्रतिवेदन के अनुसार 10 और 11 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद होगा. शनिवार 12 फरवरी और रविवार 13 फरवरी को विधानसभा का अवकाश रहेगा. सोमवार 14 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद होगा और 15 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद के बाद मुख्यमंत्री का जवाब पेश होगा. 16 फरवरी से 22 फरवरी तक विधानसभा में सदन की कार्यवाही नहीं होगी और 23 फरवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान का बजट पेश करेंगे.

पढ़ें- Rajasthan Budget session 2022: 'रीट की CBI जांच करवाए सरकार'- बैनर के साथ भाजपा विधायकों ने सदन में बोला हंगामा

16 में से कांग्रेस को 8 घंटे 36 मिनट भाजपा को 5 घंटे 41 मिनट:15 फरवरी तक राजस्थान विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद होगा. इसके लिए सभी पार्टियों को उनके सदस्यों के हिसाब से समय का बंटवारा किया गया है. राज्यपाल के अभिभाषण पर कुल 16 घंटे चर्चा होगी, जिसमें से कांग्रेस पार्टी को 8 घंटे 36 मिनट, भारतीय जनता पार्टी को 5 घंटे 41 मिनट, आरएलपी को 15 मिनट, कम्युनिस्ट पार्टी को 10 मिनट, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 10 मिनट, राष्ट्रीय लोकदल को 5 मिनट और निर्दलीयों को एक घंटा 3 मिनट का समय अलॉट किया गया है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Assembly News: मंत्रियों की सीट में दिखा बदलाव...CBI जांच की मांग कर रहे भाजपाइयों के बीच पहुंचे गहलोत, वसुंधरा से की चर्चा

इस बार लाइव Telecast का एंगल कुछ और:भाजपा विधायक आज दूसरे दिन भी रीट परीक्षा पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग को लेकर विधानसभा में हंगामा करते रहे. लेकिन इस बार विधानसभा के लाइव प्रसारण में कैमरे का एंगल इस तरह रखा गया है कि कोई हंगामा करने वालों का फुटेज सामने नहीं आ सके. इसी से परेशान होकर भाजपा विधायकों ने नई स्ट्रेटजी बनाते हुए बार-बार जो मंत्री अपनी बात रख रहे थे उनके सामने वाले कैमरे में आकर सरकार के खिलाफ बैनर दिखाते नजर आए.

Last Updated : Feb 10, 2022, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details