राजस्थान

rajasthan

मौसम : राजधानी सहित कई इलाकों में बारिश, 'YELLOW ALERT' के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

By

Published : Mar 25, 2020, 8:31 AM IST

मंगलवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिली. इसके साथ ही मौसम विभाग में एक बार फिर प्रदेश के कई जिलों में 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है.

जयपुर में बारिश, राजस्थान में येलो अलर्ट, Yellow Alert in Rajasthan, Rainfall in Rajasthan
राजधानी सहित कई इलाकों में हुई बारिश

जयपुर. राजस्थान प्रदेश में मौसम की आंख मिचौली का खेल लगातार जारी है. प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल रहा है.

इसी बीच एक बार फिर मंगलवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिली. आपको बता दें कि मंगलवार को राजधानी जयपुर में 2 मिली मीटर बारिश भी दर्ज की गई है. हालांकि दिन और रात के तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है.

राजधानी सहित कई इलाकों में हुई बारिश

मंगलवार को प्रदेश के मुख्य शहरों के तापमान की बात करें तो ज्यादातर शहरों में तापमान 35 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया. प्रदेश में केवल कोटा और चूरू जिले में दिन का तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया.

मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो कोटा जिले में दिन का तापमान 35.3 डिग्री और चूरू जिले में दिन का तापमान 35.1 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि राजधानी जयपुर में हुई बारिश की वजह से दिन के तापमान में 3 डिग्री की गिरावट भी देखने को मिली है.

जहां सोमवार को राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया था, तो वहीं मंगलवार को 29.8 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि रात के तापमान में अभी भी कोई अंतर देखने को नहीं मिल रहा है और प्रदेश में ज्यादातर शहरों का रात का तापमान 20 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के समर्थन में सीएम गहलोत, कहा- मैं प्रधानमंत्री के साथ

मंगलवार रात को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर जिले में सर्वाधिक तापमान 25 पॉइंट 7 डिग्री दर्ज किया गया है, इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी रात का तापमान 20 पॉइंट 7 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में केवल उदयपुर और श्रीगंगानगर में ही रात का तापमान 20 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी

राजस्थान प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो, मौसम विभाग ने 26 मार्च को प्रदेश के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर और झालावाड़ जिले में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने 28 मार्च तक के लिए सीकर, झुंझुनू , दौसा, जयपुर, जिलों में 'येलो अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details