राजस्थान

rajasthan

मनमर्जी : कोरोना के कारण 50 रुपये का हो गया था प्लेटफार्म टिकट...अब रेल संचालन सामान्य तो टिकट महंगा क्यों ?

By

Published : Aug 9, 2021, 5:30 PM IST

जयपुर रेलवे स्टेशन (jaipur railway station) पर आपको प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) 50 रुपये का मिलेगा. यह दिल्ली से भी महंगा प्लेटफार्म टिकट है. कोरोना को देखते हुए प्लेटफार्म टिकट की दर (platform ticket rate ) बढ़ाई गई थी. ताकि प्लेटफार्म पर अनावश्यक भीड़ न हो. लेकिन अब रेल संचालन सामान्य होने के बाद भी टिकट की दरों में कमी नहीं हुई.

प्लेटफार्म टिकट महंगा क्यों
प्लेटफार्म टिकट महंगा क्यों

जयपुर. देश में सबसे महंगा प्लेटफार्म टिकट जयपुर रेलवे स्टेशन का है. रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है. लेकिन अभी भी जयपुर रेलवे मंडल (Jaipur Railway Division) ने प्लेटफॉर्म टिकट की दरों को कम नहीं किया है. इसके लिए रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने प्लेटफार्म टिकट के शुल्क में रियायत देने का अधिकार डीआरएम (DRM) को दिया है. डीआरएम अपने अनुसार प्लेटफॉर्म टिकट की दर तय कर सकते हैं.

दिल्ली समेत अन्य राज्यों के में प्लेटफॉर्म टिकट की दर 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक है. जबकि जयपुर में इसके लिए 50 रुपये खर्च करने होते हैं. साफ है कि जयपुर में यात्रियों की जेब पर ज्यादा भार पड़ रह है. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के अधिकारी भी दरों पर अंकुश नहीं लगा पा रहे हैं.

रेल संचालन सामान्य, तो प्लेटफार्म टिकट महंगा क्यों

रेलवे बोर्ड ने पिछले साल कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देशभर के सभी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म टिकट 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था. जिससे रेलवे स्टेशनों पर लोगों की अनावश्यक भीड़ न हो.

पढ़ें-कोटा सहित मंडल के 8 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट अब 50 रुपए में मिलेगा

इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) का प्रभाव कम होने के बाद अब रेलवे स्टेशन पर 85 प्रतिशत ट्रेनों का आवागमन (train operation) शुरू हो गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, अजमेर, उदयपुर सहित बड़े स्टेशनों पर अब भी प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का ही है. जून महीने में उत्तर रेलवे ने दिल्ली डिवीजन सहित अन्य स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिए हैं. अन्य राज्यों में भी करीब-करीब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म टिकट की दर में कमी की गई है. लेकिन जयपुर में इस राहत के लिए अभी इंतजार करना होगा.

जयपुर में प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशिकिरण ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के समय यात्री रेलगाड़ियों का संचालन (train operation) सामान्य नहीं था. इसके साथ ही कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था. उस दौरान प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढ़ा दी गई थी. अब रेलगाड़ियों का संचालन सामान्य होने लगा है. उत्तर पश्चिम रेलवे अब प्लेटफार्म टिकट की दरों को लेकर रिव्यू कर रहा है. इस मामले में रिव्यू करके मंडलों को निर्देश दिया गया है कि यात्री भार के अनुसार पुनः प्लेटफार्म टिकट दरों का निर्धारण करें.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशिकिरण ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि अभी कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) आने की संभावना है. यात्रा के दौरान सावधानी बरतें. कोविड-19 प्रोटोकोल की पालना करें. अनावश्यक रूप से यात्रा नहीं करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details