राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

रेलवे निजीकरण के विरोध में कर्मचारियों ने किया विरोध प्रदर्शन, इससे होने वाले नुकसान को भी बताया

जयपुर में रेलवे निजीकरण को लेकर कर्मचारियों ने एआईआरएफ के आह्वान पर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लॉई यूनियन ने उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर धरना प्रदर्शन कर ट्रेन और स्टेशनों को निजीकरण नहीं करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया.

By

Published : Oct 23, 2019, 11:15 PM IST

एंप्लाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश माथुर, jaipur latest news

जयपुर.रेलवे निजीकरण को लेकर रेलवे कर्मचारियों का विरोध बढ़ता जा रहा है. निजीकरण के विरोध में रेलवे कर्मचारियों ने प्रदेश भर में रेलवे स्टेशनों और मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन किया. एआईआरएफ के आह्वान पर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लोई यूनियन ने उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर धरना प्रदर्शन कर ट्रेन और स्टेशनों को निजीकरण नहीं करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया. जयपुर रेलवे स्टेशन सहित रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर धरना प्रदर्शन और रैली निकाली गई.

रेलवे कर्मचारियों ने किया विरोध प्रदर्शन

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश माथुर ने बताया कि भारत सरकार को उनकी ओर से जनता के साथ किए वादे को याद दिलाने के लिए धरना प्रदर्शन किया गया है. इसके लिए रेलवे यूनियन के पदाधिकारी आमजन को साथ लेकर रेलवे को निजीकरण से बचाने के लिए आंदोलन किया जा रहा है.

भारत सरकार देश के 80 प्रतिशत लोगों को सस्ती यात्रा उपलब्ध कराने वाली रेल को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी करके जनता के साथ खिलवाड़ कर रही है. मुकेश माथुर ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि रेलवे के निजीकरण को नहीं रोका गया तो आंदोलन तेज किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी.

पढ़ें- निकाय चुनाव में गहलोत सरकार के हाइब्रिड फॉर्मूले पर बदलाव के संकेत, ईटीवी भारत पर प्रभारी सचिव की Exclusive बातचीत

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन के मंडल मंत्री आरके सिंह ने बताया कि ऑल इंडिया मेंस फेडरेशन के आह्वान पर रेलवे में निजीकरण को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने विरोध जताया है. बुधवार को जगह-जगह पर रैली प्रदर्शन और धरना देकर सरकार को चेताने का काम किया गया है.

देशभर में रेलवे के निजीकरण को लेकर सरकार ने काम शुरू कर दिया है. जिसमें सबसे पहले दो रेलगाड़ियों को तेजस एक्सप्रेस के नाम से चलाना शुरु कर दिया गया. अब 150 रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों को निजी हाथों में देने की तैयारी की जा रही है. जिसको लेकर पूरे देश भर के रेलवे कर्मचारियों में आक्रोश है. उन्होंने कहा कि रेलवे का निजीकरण होने से आमजन को भी काफी नुकसान होगा. रेलवे का निजीकरण होने से यात्रा भी महंगी हो जाएगी और सामान्य व्यक्ति रेल में यात्रा नहीं कर पाएगा. जिन मार्गों पर अधिकतम यात्री भार रहता है, उन मार्गों पर चलने वाली रेलगाड़ियों को निजी हाथों में देने की तैयारी की गई है, जिससे यात्रियों को काफी नुकसान होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details