राजस्थान

rajasthan

बोनस की मांग को लेकर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन और उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ ने किया संयुक्त प्रदर्शन

By

Published : Oct 20, 2020, 10:59 PM IST

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉइज यूनियन और उतर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ ने संयुक्त रूप से मंगलवार को जयपुर में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय और प्रधान कार्यालय में विरोध प्रदर्शन किया. यूनियन कार्यालय से डीआरएम कार्यालय तक रैली निकालकर बोनस की मांग की.

railway employees protest, demand for bonus
बोनस की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन किया

जयपुर. बोनस की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन जारी है. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉइज यूनियन और उतर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ ने संयुक्त रूप से मंगलवार को जयपुर में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय और प्रधान कार्यालय में विरोध प्रदर्शन किया. यूनियन कार्यालय से डीआरएम कार्यालय तक रैली निकालकर बोनस की मांग को लेकर विरोध जताया गया.

बोनस की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन किया

प्रदर्शन करके रेल कर्मचारियों ने बोनस भुगतान के संबंध में केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक कोई घोषणा नहीं किए जाने के विरुद्ध में रोष जताया. रेल कर्मचारियों ने बोनस की मांग को लेकर एकता और ताकत का प्रदर्शन किया. इस अवसर पर रेल कर्मचारियों को यूनियन नेता गुमान सिंह, मुकेश माथुर, विनोद मेहता, आरके सिंह, मुकेश चतुर्वेदी, रामलाल मीना, सौरभ दीक्षित, भरत लाल मीना, सुभाष पारीक ने संबोधित किया.

पढ़ें-जरा सुनो हुजूर! दबंगों के सताए हम पलायन को मजबूर...

यूनियन नेताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार जानबूझ कर बोनस की घोषणा में विलम्ब कर रही हैं. रेल मंत्रालय से 78 दिन के बोनस का प्रस्ताव वित मंत्रालय को कई दिनों पहले भिजवाया था. रेल कर्मचारियों को हर वर्ष दुर्गा पूजा से पहले पिछले वित्तिय वर्ष की उत्पादकता के आधार पर बोनस दिया जाता है. पिछले वर्ष भारतीय रेल पर रेल कर्मचारियों ने मेहनत करके रिकार्ड माल लदान करके 3811 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है. नेताओं ने कहा कि रेल कर्मचारिायो को पिछले 40 वर्ष से लगातार बोनस मिल रहा है. केेन्द्र सरकार के पास ऐसा कोई आधार नहीं है, कि इस वर्ष बोनस रोका जाए.

उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि बोनस के भुगतान के निर्णय में केन्द्र सरकार ने विलम्ब किया तो रेल कर्मचारी सीधी कार्रवाई करेंगे. जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी भारत सरकार की होगी. इससे पूर्व यूनियन द्वारा मंडल प्रबंधक कार्यालय तक विशाल रैली निकाली गई, जिसमें सैकड़ों रेल कर्मचारियों ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details