राजस्थान

rajasthan

कोरोना को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट, कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच तैयार

By

Published : May 8, 2021, 1:17 PM IST

जयपुर में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है. जिसको देखते हुए रेलवे प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है. यही नहीं रेलवे की ओर से कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच भी तैयार किया गया है.

कोरोना को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट, Railway administration alert regarding Corona
कोरोना को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट

जयपुर. प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए रेलवे प्रशासन भी अलर्ट नजर आ रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रेलवे ने आइसोलेशन कोच तैयार की है, तो वहीं देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभा रहा है.

कोरोना को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट

रेलवे स्टेशनों पर कोरोना को लेकर सख्ती भी दिखा रहा है. कोरोना की गाइडलाइन को लेकर रेलवे स्टेशनों पर बिना मास्क लगाए यात्रियों पर जुर्माना भी किया जा रहा है. अनाउंसमेंट, लाउडस्पीकर की ओर से सभी यात्रियों को मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की अपील की जा रही है, ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके.

जयपुर मंडल के सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा संक्रामक है. कोरोना को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट है. रेलवे स्टाफ को भी पूरी तरह से सुरक्षित रखने के प्रयास किए जा रहे हैं. रेलवे स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों को हल्दी और नमक के गरारे करवाए जाते हैं.

पढ़ें-सचिन पायलट ने ट्वीट कर सरकार और विधायक से कोरोना मरीज के लिए मांगी मदद, ऐसे बचाई जान

जयपुर डीआरएम के नेतृत्व में सभी कर्मचारियों को फेस शिल्ड भी वितरित की गई है. कार्यालयों में स्टाफ की संख्या 33% कर दी गई है, ताकि कोरोना की चपेट में कर्मचारी नहीं आए. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भी जागरूक किया जा रहा है कि बिना मास्क लगाने वाले और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने वाले यात्रियों पर जुर्माना किया जा रहा है. जयपुर मंडल पर करीब 47 आइसोलेशन कोच है. सभी कोच पूरी तरह से तैयार स्थिति में है. आवश्यकता पड़ने पर आइसोलेशन कोच को उपयोग में लिया जा सकता है.

रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. लिक्विड ऑक्सीजन देश के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचाने में रेलवे सराहनीय भूमिका निभा रहा है. बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन कम समय में देश के विभिन्न राज्यों में पहुंचाई जा रही है, इससे स्वास्थ्य सुविधाओं को काफी लाभ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details