राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

देवस्थान विभाग 4 सितंबर को मनाएगा राधाष्टमी महोत्सव

जयपुर में कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद राधाष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा. इसका आयोजन देवस्थान विभाग की पहल पर शहर के जंतर-मंतर स्थित श्री ब्रजनिधि मंदिर में किया जाएगा. महोत्सव की शुरूआत अभिषेक से होगी. इसे लेकर बुधवार को कार्यक्रम का शेड्यूल जारी किया गया.

Radha Ashtami 2022 in Jaipur temple on 4th September by Devasthan Vibhag
देवस्थान विभाग 4 सितंबर को मनाएगा राधाष्टमी महोत्सव, श्री ब्रजनिधि मंदिर में होगा आयोजन

By

Published : Aug 17, 2022, 5:23 PM IST

जयपुर.देवस्थान विभाग आगामी 4 सितंबर को राधाष्टमी महोत्सव मनाएगा. जयपुर के जंतर-मंतर स्थित श्री ब्रजनिधि मंदिर में राधाष्टमी महोत्सव का आयोजन (Radha Ashtami 2022 in Jaipur temple) करेगा. कार्यक्रम की शुरुआत अभिषेक से होगी. जबकि समापन भजन संध्या और रूक्मणी विवाह से होगा. इस संबंध में बुधवार को विभाग की ओर से कार्यक्रम भी जारी किया गया.

हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी व्रत रखा जाता है. कृष्ण जन्मोत्सव के 15 दिन बाद राधा अष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल राधा अष्टमी 4 सितंबर को है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. धर्म ग्रंथों में राधा के बिना श्याम की पूजा अधूरी मानी गई है. ऐसे में इस बार देवस्थान विभाग भी 4 सितंबर को राधा अष्टमी महोत्सव मनाने जा रहा है.

पढ़ें:श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद मनाई जाती है राधाष्टमी, जानें मुहूर्त

देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत की पहल पर जयपुर के श्री ब्रजनिधि मंदिर में राधाष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. रावत ने प्रदेशवासियों को कृष्ण जन्मोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जन्माष्टमी के 15 दिन बाद राधा अष्टमी का पर्व मनाया जाता है. ऐसे में प्रदेश में खुशहाली और समृद्धता के लिए राधाष्टमी महोत्सव का आयोजन रखा गया है. कार्यक्रम के अनुसार सुबह 5.15 बजे अभिषेक किया जाएगा. सुबह 9.15 बजे गोपाल सहस्त्रनाम पाठ होंगे और शाम 5:15 से 9:15 तक भजन संध्या और रूक्मणी विवाह का आयोजन होगा. उन्होंने भक्तों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंच कर समारोह को सफल बनाएं.

पढ़ें:18 या 19 अगस्त को है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि बीते दिनों देवस्थान विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर श्रीमद भागवत कथा, रामनवमी पर राम मंदिरों में रामायण पाठ, हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर देवस्थान विभाग के मंदिरों में सुंदरकांड और सावन के महीने में 44 मंदिरों में रुद्राभिषेक कार्यक्रम भी करवाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details