राजस्थान

rajasthan

प्रश्नकाल में उठा रामगढ़ बांध को पुनर्जीवित करने का मामला, बहाव क्षेत्र में बने एनीकट्स को हटाने की मांग

By

Published : Jul 25, 2019, 4:41 PM IST

पेयजल की दृष्टि से कभी जयपुर के लिए जीवनदायिनी रहे रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में बने छोटे एनीकट्स को हटाने की सरकार की मंशा नहीं है. विधानसभा सभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक ने बहाव क्षेत्र से सभी एनीकट्स को हटाने की मांग की. इसके जवाब में जलदाय मंत्री बी डी कल्ला ने कुछ ऐसे ही संकेत दिए हैं.

प्रश्नकाल में उठा रामगढ़ बांध को पुनर्जीवित करने का मामला

जयपुर. प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक रफीक खान ने रामगढ़ बांध की बदहाली का मामला उठाया. उन्होंने सरकार से बांध के बहाव क्षेत्र में आ रहे सभी एनीकट्स को हटाने की मांग की. वहीं पूरक सवाल के जरिए विधायक कालीचरण सराफ ने पूछा कि बांध के बहाव क्षेत्र में कौन-कौन से रसूखदार लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है और विभाग ने अब तक उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की. जवाब में जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि बांध के बहाव क्षेत्र से 636 अतिक्रमण हटाकर करीब 244 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया है और यह रिपोर्ट कोर्ट में सौंप दी है.

प्रश्नकाल में उठा रामगढ़ बांध को पुनर्जीवित करने का मामला

मंत्री के अनुसार 2 मीटर से अधिक के सभी एनीकट्स को हटा दिया है. लेकिन जो छोटे एनीकट है उन्हें गांव की आवश्यकता और मांग पर नहीं हटाया गया है. जलदाय मंत्री के अनुसार छोटे एनीकट से क्षेत्र का जलस्तर बढ़ेगा. लेकिन इस पर विधायक रफीक खान ने आपत्ति जताते हुए उन्हें भी हटाने की मांग की. इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि जब तेज बरसात आएगी तो यह छोटे एनीकट बांध के भराव में बाधा नहीं बनेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details