राजस्थान

rajasthan

जयपुर में 20 हजार लोगों की क्षमता के बनाए जाएंगे क्वॉरेंटाइन सेंटर

By

Published : Apr 17, 2020, 8:18 PM IST

जयपुर में कोरोना से लड़ने के लिए जेडीए की ओर से शहर में 20 हजार लोगों को क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है. वहीं अभी तक 6 हजार लोगों को क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है.जबकि 1834 लोगों को क्वॉरेंटाइन भी किया जा चुका है.

जयपुर खबर, Jaipur news
बनाए जाएंगे क्वॉरेंटाइन सेंटर

जयपुर.कोरोना से लड़ने के लिए सभी विभागों ने कमर कस ली है. इस क्रम में जेडीए ने मुख्यमंत्री के निर्देशों की पालना करते हुए 20 हजार लोगों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर्स बनाने की तैयारी कर रहा है.

बनाए जाएंगे क्वॉरेंटाइन सेंटर

क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की तैयारी

जेडीए ने अब तक 20 संस्थाओं के छात्रावास, जेडीए और हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट में 6 हजार लोगों के लिए क्वॉरेंटाइन बेड तैयार किए हैं, तो वहीं 14 हजार लोगों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की तैयारियां जोरों पर चल रही है.

निगम करेगा सेनेटाइज

जेडीसी टी. रविकांत ने बताया कि जेडीए और हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में अधिकारियों द्वारा बिजली, पानी, लाईट और पंखे सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. साथ ही संचालित किए जा रहे सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर्स को निगम द्वारा सेनेटाइज भी किया जा रहा है.

पढ़ेंः संशोधित लॉकडाउन में ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों को गति देने के लिए तैयार होगा रोडमैपः सचिन पायलट

बनाई गई 40 टीमें

रविकांत ने बताया कि क्वॉरेंटाइन सेंटर के संचालन और व्यवस्थाएं संभालने के लिए 40 टीमें बनाई गई हैं. जिसमें 300 अधिकारियों और कर्मचारियों को दो शिफ्ट में नियुक्त किया जा चुका है. प्रत्येक टीम में 5-6 अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है. वहीं प्रत्येक 100 क्वॉरेंटाइन किए गए लोगों पर एक टीम द्वारा कार्य किया जाएगा. इसके अतिरिक्त जेडीए द्वारा प्रत्येक क्वॉरेंटाइन सेंटर्स की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जेडीए के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है. साथ ही जेडीए में स्थापित 24 कंट्रोल रूम इस पर काम कर रहे हैं.

1834 लोगों को किया क्वॉरेंटाइन

वर्तमान में संचालित 14 से 24 सेंटर्स पर 1834 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है. जिसमें 1057 पुरुष , 469 महिलाओं और 308 बच्चों शामिल है. जिन्हें दोनों समय पर्याप्त रूप से नाश्ता, भोजन और पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. क्वॉरेंटाइन सेंटर्स पर राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details