राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 15 मार्च से, ऑनलाइन सिस्टम से होगी खरीद

प्रदेश में रबी विपणन वर्ष 2021- 22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद आगामी 15 मार्च से शुरू होगी. गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम, नेफेड, राजफैड एवं तिलम संघ एजेंसियों के माध्यम से की जाएगी.

By

Published : Mar 5, 2021, 10:13 PM IST

Wheat procurement on MSP, Purchase of wheat on support price, Rabi crop wheat procurement 15 March
गेहूं की खरीद आगामी 15 मार्च से होगी शुरू

जयपुर.खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश में किसानों की सुविधा के लिए लगभग 350 खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है. केंद्र सरकार से प्राप्त निर्देशों की पालना में इस बार होने वाली गेहूं की खरीद के लिए ऑनलाइन सिस्टम उपलब्ध रहेगा. ऑनलाइन सिस्टम के तहत की जाने वाली खरीद के प्रथम चरण के अंतर्गत 12 मार्च से किसानों का पंजीयन शुरू हो जाएगा.

गेहूं की खरीद आगामी 15 मार्च से होगी शुरू

एफएक्यू मापदंडों के अनुसार होगा परीक्षण

जैन ने बताया कि किसान पहले की तरह अनाज लेकर संबंधित नजदीकी खरीद केंद्र पर पहुंचेंगे जहां भारत सरकार द्वारा निर्धारित एफएक्यू मापदंडों के अनुसार परीक्षण करवाएंगे. परीक्षण में सफल होने के बाद किसान अनाज की सफाई तुलाई एवं पैकिंग की कार्यवाही करवाएंगे. खरीद केंद्र पर उपस्थित ऑपरेटर की ओर से सूचना को ऑनलाइन कर किसान को विक्रय पर्ची का प्रिंट उपलब्ध करवाएंगे.

एफसीआई खरीद केंद्रों के लिए पंजीयन ई-मित्र से

शासन सचिव जैन ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम के खरीद केंद्रों पर किए जाने वाली खरीद के लिए किसानों का पंजीयन ई-मित्र के माध्यम से होगा. किसानों को खरीद के लिए बैंक पासबुक की छायाप्रति, चैक, आधार कार्ड एवं गिरदावरी सहित सक्षम स्तर से जारी प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से लाना होगा.

पढ़ें-वार्षिक परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन....निजी स्कूल VS अभिभावक, जंग जारी है...

अन्य एजेंसियों के लिए पंजीयन खरीद केंद्रों से

जैन ने बताया कि राजफेड, नेफेड एवं तिलम संघ खरीद एजेंसियों के लिए किसान अपना पंजीयन खरीद केंद्रों के माध्यम से करवा सकेंगे. किसानों के सत्यापन के लिए जन आधार कार्ड जरूरी होगा. किसानों को पंजीयन केंद्र पर बैंक पासबुक की छायाप्रति चेक एवं गिरदावरी सहित सक्षम स्तर से जारी प्रमाण पत्र देना होगा.

टोल फ्री नंबर से किसान ले सकते हैं जानकारी

किसान किसी भी प्रकार की कोई जानकारी अगर लेना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800 -180- 6001 पर जानकारी ले सकते हैं. किसानों को पूर्व की भांति 48 घंटों के अंदर ऑनलाइन भुगतान करवाए जाने की व्यवस्था की जा रही है. अगर किसी किसान के पास जन आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो वह जन आधार कार्ड के लिए ई-मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि अगर किसी किसान के जन आधार कार्ड में बैंक खाता संख्या का इंद्राज नहीं है तो इसके लिए नजदीकी ई-मित्र पर जाकर जन आधार कार्ड में अपने खाते का भी इंद्राज करवाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details