राजस्थान

rajasthan

पिंकसिटी में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद लोग सतर्क, कलेक्ट्रेट में पिलाया गया काढ़ा

By

Published : Mar 6, 2020, 12:02 PM IST

जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों और वकीलों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा पिलाया गया. हालांकि आयुर्वेद विभाग से आए डॉक्टर्स ने कहा कि कोरोना वायरस से इस काढ़ा वितरण का कोई संबंध नहीं है. वहीं, पिंकसिटी में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद लोग बीमारियों को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हैं.

Jaipur News, पिंकसिटी में सतर्कता
जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में पिलाया गया काढ़ा

जयपुर.पिंकसिटी में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद लोग ज्यादा सतर्क हो गए हैं. कई विभागों में कर्मचारी मास्क लगाकर आ रहे हैं. दूसरी ओर कई ऐसे प्रयास भी किए जा रहे हैं, जिससे कोरोना या अन्य कोई वायरस ना फैले. वहीं, जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में गुरुवार को आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण किया गया. कर्मचारियों और वकीलों के साथ ही कलेक्ट्रेट में आने वाले सैकड़ों अन्य लोगों ने आयुर्वेदिक काढ़ा पिया.

जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में पिलाया गया काढ़ा

वहीं, आयुर्वेद विभाग से आए डॉक्टर्स ने कहा कि कोरोना वायरस से इस काढ़ा वितरण का कोई संबंध नहीं है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ये काढ़ा पिलाया जा रहा है. उप निदेशक आयुर्वेद विभाग जयपुर की ओर से कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ और बार एसोसिएशन के सहयोग से तहसील चौक में मौसमी बीमारी में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में सहायक काढ़े का वितरण किया गया.

पढ़ें:Corona: बांसवाड़ा में 3 विदेशी नागरिकों की जांच, गुजरात बॉर्डर पर 3 चेक पोस्ट लगाने की तैयारी

आर्युवेद विभाग में जयपुर-ए के उपनिदेशक डॉ. इंद्र कुमार जैन और जयपुर-बी उपनिदेशक सुनील दत्त शर्मा ने बताया कि इस काढ़े में 70 जड़ी बूटियां हैं. डॉ. इंद्र कुमार जैन ने मुताबिक 70 आर्युर्वेदिक जड़ी बूटियों के अलावा अदरक, गुड़, मुनक्का, लौंग और काली मिर्च से काढ़ा तैयार किया गया था.

मौसम बदलने के दौरान मौसमी बीमारियां फैलती है. ऐसे में उनसे लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कर्मचारियों को ये काढ़ा पिलाया गया. डॉक्टर इंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस काढ़े से वायरस जनित बीमारियां भी दूर रहती है. खान-पान से भी जो बीमारियां होती हैं, उसमें भी ये काढ़ा कारगर है.

पढ़ें:जालोर: कोरोना के पॉजिटिव मरीज की अफवाह से मचा हड़कंप, चिकित्सा विभाग ने जारी की अपील

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक रितेश कुमार शर्मा का भी इसमें अहम योगदान रहा. विशेष तौर पर कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अमित जैन, प्रदीप राठौड़, डिस्ट्रिक बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील शर्मा और महासचिव गजराज सिंह ने इसके लिए संसाधन उपलब्ध कराए. कलेक्ट्रेट में आने वाले सैकड़ों अन्य लोगों ने भी ये आयुर्वेदिक काढ़ा पिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details