राजस्थान

rajasthan

उर्दू भाषा समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन, सीएम आवास का करेंगे घेराव

By

Published : Jan 17, 2021, 3:13 PM IST

उर्दू भाषा के साथ हो रही नाइंसाफी और मदरसा पैरा टीचर्स को नियमित करने की मांग को लेकर 18 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा. इसी की तैयारी को मद्देनजर अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शन कर घेराव को सफल बनाने की अपील की जा रही है.

सीएम आवास घेराव प्रदर्शन 18 जनवरी, protest for Urdu language
उर्दू भाषा समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन..

जयपुर. उर्दू भाषा के साथ हो रही नाइंसाफी और मदरसा पैरा टीचर्स को नियमित करने की मांग को लेकर 18 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा. इसी की तैयारी को मद्देनजर अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शन कर घेराव को सफल बनाने की अपील की जा रही है.

उर्दू भाषा समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है...

राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमीन कायमखानी की अध्यक्षता में हुए इस प्रदर्शन में काफी संख्या में लोग जमा हुए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. रामगंज, कर्बला, ईदगाह भट्टा बस्ती आदि ऐसे इलाके थे, जहां पर सीएम आवास के घेराव को सफल बनाने के लिए लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आने की अपील की गई. राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ और राजस्थान मदरसा शिक्षा सहयोगी संघ के संयुक्त तत्वाधान में यह प्रदर्शन अलग-अलग इलाकों में किए जा रहे हैं. उर्दू तालीम को खत्म करने और मदरसा पैरा टीचर्स को नियमित करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा.

मदरसा पैरा टीचर्स काफी लंबे समय से खुद को नियमित करने की मांग को लेकर लगातार धरने प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उनकी मांग नहीं मानी जा रही. 2 दिन पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी विषयों के दसवीं क्लास के मॉडल पेपर जारी किए. लेकिन, तृतीय भाषा के रूप में पढ़ाई जा रही उर्दू हिंदी, पंजाबी और गुजराती के मॉडल पेपर जारी नहीं किए गए. इसके कारण भी उर्दू शिक्षकों में रोष व्याप्त है उनका आरोप है कि उर्दू तालीम को खत्म करने की साजिश रची जा रही है. इसके लिए उन्होंने सरकार व शिक्षा मंत्री को जिम्मेदार ठहराया.

पढ़ें:चूरू से दांडी यात्रा कर रहे शमशेर भालू खां पहुंचे अजमेर, उर्दू भाषा को संरक्षण प्रदान करने सहित 3 मांगे

मदरसा पैराटीचर्स को समान काम समान वेतन लागू करने, उर्दू विवाद प्रकरण में दोषी शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी को निलंबित करने, शिक्षा राज्य मंत्री को बर्खास्त करने, मदरसा शिक्षा सहायक भर्ती 2013 के 6 हजार पदों का परिणाम जारी करने. भर्ती को फिर से पूरी करने की मांग को लेकर उर्दू शिक्षक और मदरसा टीचर सीएम आवास का घेराव करेंगे. इस प्रदर्शन में अधिक से अधिक भीड़ जुटाने के लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं. लोगों को निमंत्रण दिए जा रहे हैं, ताकि बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. बता दें कि सीएम हाउस का घेराव करने के लिए उर्दू शिक्षक और मदरसा पैरा टीचर्स 18 जनवरी को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर जमा होंगे. यहीं से घेराव के लिए रवाना होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details