राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान से राज्यसभा में जा सकती हैं प्रियंका गांधी

प्रदेश से अप्रैल महीने में राज्यसभा की 3 सीटें खाली होने जा रही हैं. इन 3 सीटों में से बहुमत के आधार पर कांग्रेस के पास 2 सीटें आने की पूरी संभावना है. कांग्रेस की इन 2 सीटों में से 1 सीट पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंकी गांधी के आने की संभावना है. तो वहीं एक सीट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद या मुमताज मसीह दावेदार हैं.

By

Published : Jan 20, 2020, 9:10 PM IST

राजस्थान राज्यसभा न्यूज, Rajasthan Rajya Sabha News
राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी

जयपुर. प्रदेश में अप्रैल महीने में राज्यसभा की 3 सीटें खाली होने जा रही है. इस 3 सीटों में से बहुमत के आधार पर कांग्रेस के पास 2 सीटें आने की पूरी संभावना है. लेकिन ये 2 नेता कौन होंगे, इसके लिए कांग्रेस में मंथन भी शुरू हो गया है. इन तीनों सीटों पर अब तक भाजपा का कब्जा था, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद अब बहुमत के बल पर 3 में से 2 सीटें कांग्रेस के पास आना तय है.

राजस्थान राज्यसभा की एक सीट पर प्रियंका गांधी के आने की संभावना

राजस्थान कांग्रेस के आलाकमान, विधायकों और मंत्रियों का मानना है कि राज्यसभा की 2 में से 1 सीट के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को भेजा जाए. वहीं, इसके लिए करीब 12 से अधिक विधायक और मंत्री दिल्ली में अपनी बात रख चुके हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी चाहते हैं कि राज्यसभा की एक सीट पर प्रियंका गांधी को भेजा जाए. हालांकि, इसके लिए अंतिम निर्णय कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी लेंगी.

पढ़ें- राहुल गांधी के दौरे को लेकर सीएम गहलोत लेंगे बैठक, मंत्री और विधायक रहेंगे शामिल

वहीं, राज्यसभा की एक सीट पर अल्पसंख्यक मुस्लिम और क्रिश्चियन को राज्यसभा में भेजा जा सकता है, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, दुरु मियां और जुबेर खान शामिल हैं. हालांकि, जुबेर खान की पत्नी साफिया जुबेर को राजस्थान में विधानसभा का टिकट दे दिया गया है और कहा जा रहा है कि अगले कैबिनेट विस्तार में उन्हें मंत्री पद भी दे दिया जाए. ऐसे में जुबेर खान को राज्यसभा में भेजने के कम आसार हैं.

तो वहीं दुरु मियां भी लगातार 2 बार विधानसभा चुनाव हार चुके हैं और अभी उनकी सक्रियता के कारण उनका भी नाम हट सकता है. ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद को राज्यसभा में भेजा जा सकता है. क्योंकि इस बार राजस्थान में 10 मुस्लिम विधायक विधानसभा पहुंचे हैं, तो ऐसे में अल्पसंख्यक के तौर पर क्रिश्चियन अल्पसंख्यक को ही राज्यसभा में भेजा जा सकता है.

पढ़ें- गुर्जर नेता विजय बैंसला ने चाकसू के युवाओं में भरा जोश, आंदोलन के दिए संकेत

वहीं, राजस्थान कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुमताज मसीह का नाम भी आगे किया जा रहा है. साथ ही एक नाम भंवर जितेंद्र का भी है जिन्होंने राजस्थान विधानसभा चुनाव नहीं लड़कर लोकसभा से चुनाव लड़ना तय किया था. भंवर जितेंद्र दिल्ली की ही राजनीति में इच्छुक हैं, ऐसे में भंवर जितेंद्र को भी एक राज्यसभा सीट दी जा सकती है. हालांकि, यह तभी संभव हो पाएगा जब प्रियंका गांधी राजस्थान से राज्यसभा में नहीं जाए.

गौरतलब है कि अप्रैल महीने में राजस्थान से राज्यसभा की 3 सीटें खाली हो रही है, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के विजय गोयल नारायण, लाल पंचारिया और राम नारायण डूडी के पास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details