राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 7, 2020, 4:13 PM IST

ETV Bharat / city

बिल माफी की मांग के बीच राजस्थान में लगातार बढ़ रहा बिजली चोरी का आंकड़ा

प्रदेश में बिजली चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए डिस्कॉम ने धरपकड़ की कार्रवाई शुरू कर दी है. जयपुर डिस्कॉम में बीते एक माह में 21,141 स्थानों पर चेकिंग की गई. जिनमें से 20,158 स्थानों पर बिजली चोरी और 983 स्थानों पर बिजली के दुरुपयोग के मामले सामने आए हैं.

jaipur news, rajasthan news, hindi news
राजस्थान में बढ़ रहा बिजली चोरी का आंकड़ा

जयपुर.प्रदेश में डिस्कॉम की स्थिति इन दिनों बेहद खराब है, क्योंकि एक तरफ लॉकडाउन में बिजली के बिलों की माफी को लेकर राजनीतिक दबाव है. वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के भीतर ही बिजली चोरी की वारदातों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बीते एक माह में ही 54,038 बिजली चोरी और 19,481 बिजली के दुरुपयोग के मामले चेकिंग के दौरान पकड़े गए. जिसके चलते 3,500 से अधिक उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई.

राजस्थान में बढ़ रहा बिजली चोरी का आंकड़ा

बिजली चोरी मामलों में जयपुर डिस्कॉम नंबर वन

प्रदेश में बिजली चोरी की घटनाओं की बात की जाए तो सर्वाधिक बिजली चोरी के मामले जयपुर डिस्कॉम के तहत आने वाले जिलों में पकड़े गए हैं. जयपुर डिस्कॉम में बीते एक माह में 21,141 स्थानों पर चेकिंग की गई. जिनमें से 20,158 स्थानों पर बिजली चोरी 983 स्थानों पर बिजली के दुरुपयोग के मामले सामने आए. विजिलेंस टीम ने इन स्थानों पर कुल 42 करोड़ 6 लाख 8 हजार का जुर्माना लगाया गया. वहीं जुर्माना राशि नहीं भरने वाले 2,023 उपभोक्ताओं के खिलाफ FIR भी दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें :CM गहलोत ने गुड गवर्नेंस के लिए युवाओं पर जताया भरोसा, 33 में से 22 जिलों की बागडोर युवा IAS के हाथ

इसी तरह अजमेर डिस्कॉम में बिजली चोरी के मामलों में 40 करोड़ 46 लाख 35 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया और 1153 उपभोक्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज हुई. जोधपुर डिस्कॉम में 36 करोड़ 85 लाख 95 हजार जुर्माना राशि लगाई गई. इसे नहीं भरने वाले 408 उपभोक्ताओं के खिलाफ FIR भी दर्ज की गई.

जिसका मतलब साफ है कि कोरोना संक्रमण में उद्योग धंधे भले ही लॉकडाउन के चलते बंद रहे हो हैं, लेकिन बिजली चोरी की वारदातों में कोई कमी नहीं आई. हालांकि, राहत देने वाली बात यह है कि अब खुद मुख्यमंत्री के आदेश पर बिजली चोरी और ऐसी चीजें रोकने के लिए डिस्कॉम ने धरपकड़ की कार्रवाई तेज कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details