राजस्थान

rajasthan

Exclusive : राजस्थान विश्वविद्यालय के ऑनलाइन क्लास पोर्टल का लिंक सिर्फ नाम का...

By

Published : Oct 4, 2020, 10:59 PM IST

कोरोना काल के दौरान सभी जगह ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई हो रही है. राजस्थान विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन क्लास का लिंक उपलब्ध करवाया गया है, लेकिन इस लिंक पर क्लिक करने के बाद दोबारा होम पेज ही नजर आता है. जो ऑनलाइन क्लास के इच्छुक छात्रों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.

Rajasthan University Latest News,  Rajasthan University online class portal
ऑनलाइन क्लास पोर्टल का लिंक सिर्फ नाम का

जयपुर.कोरोना काल में नौकरी हो या पढ़ाई सभी ऑनलाइन चल रहे हैं. हालांकि, राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने में भी पिछड़ा हुआ है. अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है, यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन क्लास के लिए पोर्टल भी बनाया, लेकिन इस पोर्टल पर अभी तक एक भी वीडियो या क्लास अपलोड नहीं की गई है.

ऑनलाइन क्लास पोर्टल का लिंक सिर्फ नाम का

कोरोना काल में शिक्षण संस्थान ऑनलाइन पढ़ाई की तरफ विशेष ध्यान दे रही है, लेकिन राजस्थान विश्वविद्यालय ने सत्र शुरू होने के करीब 2 महीने बाद ऑनलाइन क्लास का पोर्टल तैयार करवाया. हैरानी की बात ये है कि इस पोर्टल पर अभी तक भी एक वीडियो या क्लास अपलोड नहीं की गई है.

ऑनलाइन क्लास के लिंक से खुलता है RU का होम पेज

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन क्लास का लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसे ईमेल से एक्सेस किया जा सकता है. लेकिन इस लिंक पर क्लिक करने के बाद दोबारा होम पेज ही नजर आता है, जो ऑनलाइन क्लास के इच्छुक छात्रों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.

ऑनलाइन क्लास पोर्टल का लिंक खोलने पर खुलता है होमपेज

पढ़ें-Exclusive : जयपुर पुलिस ने आज तक इन्वेस्टिगेशन फंड से नहीं लिया खर्चा, जानें पूरा मामला

कुलपति ऑनलाइन कक्षाओं की कर रहे तारीफ

विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन ने समीक्षा बैठक के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के लिए किए गए प्रयासों की तारीफ की. ईटीवी भारत से बातचीत में भी उन्होंने कहा कि ऑनलाइन क्लास काफी समय से चल रही है. पिछले महीने विश्वविद्यालय प्रशासन ने पोर्टल भी शुरू कर दिया था, जिस पर शिक्षक अपने वीडियो भी अपलोड कर रहे हैं.

कुलपति ने बताया कि इस संबंध में सभी डिपार्टमेंट से रिव्यू मीटिंग करने के बाद नतीजा निकला है कि क्लासेज अच्छी तरह से चल रही है. विश्वविद्यालय इस व्यवस्था को बेहतर करने के लिए जो मूलभूत सुविधाओं की कमी है, उसको जल्द पूरा करेगा. उन्होंने बताया कि छात्रों तक कनेक्टिविटी और शिक्षकों के लेक्चरर्स को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक संसाधनों के मद्देनजर समीक्षा की जा रही है.

राजस्थान विश्वविद्यालय का पोर्टल

रियलिटी चेक में सच्चाई आई सामने

वहीं, ईटीवी भारत के रियलिटी चेक में ये साफ हो गया कि या तो विश्वविद्यालय कुलपति को गलत जानकारी दी जा रही है या फिर वो विश्वविद्यालय की कॉलर ऊपर रखने के लिए ऑनलाइन क्लासेज के झूठे कशीदे पढ़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details