राजस्थान

rajasthan

RPSC सदस्यों के चयन पर सियासी उबाल, भाजपा के आरोप पर मंत्री खाचरियावास का पलटवार

By

Published : Oct 15, 2020, 8:06 PM IST

गहलोत सरकार ने हाल ही में RPSC के अध्यक्ष और सदस्यों के नामों की घोषणा की है. इसके बाद से ही भाजपा इनकी नियुक्ति पर सवाल उठा रही है. वहीं, भाजपा के आरोप पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियाावस ने पलटवार किया और बीजेपी को महिला विरोधी करार दिया.

Political over selection of RPSC members,  Rajasthan Public Service Commission
RPSC सदस्यों के चयन पर सियासी उबाल

जयपुर.राजस्थान लोक सेवा आयोग में 4 सदस्यों की नियुक्ति पर सियासी बवाल मच गया है. भाजपा जहां इन नियुक्ति पर सवाल उठा रही है तो वहीं कवि कुमार विश्वास की पत्नी डॉ. मंजू शर्मा को आयोग का सदस्य मनोनीत करने पर अब सियासी गलियारों में कुमार विश्वास के कांग्रेस से जुड़ने के भी कयास लगाए जा रहे हैं.

RPSC सदस्यों के चयन पर सियासी उबाल

आयोग में हुई नियुक्ति पर केंद्रीय मंत्री पर अर्जुन राम मेघवाल ने सवाल उठाया तो जवाब में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बीजेपी को महिला विरोधी करार दिया. मंजू शर्मा की नियुक्ति के बाद कुमार विश्वास के कांग्रेस में आने से जुड़े सवाल पर भी खाचरियावास बचते नजर आए.

इस प्रकार की नियुक्तियां तो पारदर्शिता से ही होनी चाहिएः मेघवाल

बुधवार को आयोग चेयरमैन पद पर पूर्व डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव की नियुक्ति हुई तो उसके बाद 4 सदस्यों के रूप में डॉ. मंजू शर्मा, संगीता आर्य, पत्रकार जसवंत राठी और बाबूलाल कटारा को नियुक्त किया गया. इनमें डॉ. मंजू शर्मा प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास की पत्नी हैं. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का कहना है कि इस नियुक्ति से कुमार विश्वास कांग्रेस से जुड़ेंगे या नहीं इससे भाजपा को कोई फर्क नहीं पड़ता. मेघवाल ने कहा कि कम से कम इस प्रकार की नियुक्तियां तो पारदर्शिता से ही होनी चाहिए.

पढ़ें-कवि कुमार विश्वास की पत्नी डॉ. मंजू शर्मा को बनाया गया RPSC का सदस्य

भाजपा महिला विरोधी है: खाचरियावास

भाजपा ने आयोग में सदस्यों की नियुक्ति पर सवाल उठाए तो जवाब में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार करते हुए भाजपा को महिला विरोधी करार दिया. खाचरियावास के अनुसार आयोग में दो महिला सदस्यों की नियुक्ति हुई है और बीजेपी इसका विरोध कर रही है क्योंकि भाजपा महिला विरोधी है.

यह बहुत बड़ा सवाल है...

खाचरियावास ने कहा कि महिला हो या पुरुष उनकी खुद की अपनी भी पहचान होती है और उसी के चलते उनकी नियुक्ति अभी हुई है. सीएम अशोक गहलोत ने जो निर्णय लिया है वो सोच समझकर और प्रदेश की जनता के हित में ही लिया है. वहीं, कुमार विश्वास के कांग्रेस में आने के सवाल पर खाचरियावास ने कहा कि यह बहुत बड़ा सवाल है जो मेरे हाथ में नहीं है.

बहरहाल, आयोग में जो नियुक्तियां हुई हैं उसमें सबसे ज्यादा चर्चित कवि कुमार विश्वास की पत्नी डॉ. मंजू शर्मा की नियुक्ति ही है. कुमार विश्वास की कविताओं में पॉलिटिकल तड़का लगते रहता है और उसमें कई बार निशाने पर कांग्रेस के आला नेता भी रहते थे. अब उनकी पत्नी को राजस्थान लोक सेवा आयोग में यदि सदस्य बनाया गया है तो उसके बाद उनके भी कांग्रेस के पक्ष में आने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details