राजस्थान

rajasthan

जयपुरः लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 41 अनाधिकृत वाहन जब्त, 24 गिरफ्तार

By

Published : May 17, 2020, 10:18 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है. वहीं लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस भी इन-दिनों कार्रवाई कर रही है. इस कड़ी में रविवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 41 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है. साथ ही धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 24 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

लॉकडाउन का उल्लंघन पर कार्रवाई, Action on lockdown violation
अनाधिकृत वाहन जब्त

जयपुर.पुलिस प्रशासन की ओर से लॉकडाउन और धारा 144 की पालना करवाई जा रही है. वहीं लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. शहर में रविवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 41 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है. ऐसे में अब तक कुल 16 हजार 667 वाहन जब्त किए जा चुके हैं.

लॉकडाउन का उल्लंघन पर कार्रवाई

धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 24 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. अब तक 1 हजार 91 व्यक्ति गिरफ्तार हो चुके हैं. आपदा प्रबंधन एक्ट-2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957 के तहत 10 मामले दर्ज किए गए हैं. अब तक कुल 460 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. राजधानी जयपुर के 44 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है.

पढ़ेंःझालावाड़: टोंक गैंगरेप और महाराणा प्रताप पर टिप्पणी मामले को लेकर हिंदू संगठन आक्रोशित

कर्फ्यू क्षेत्रों में पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है. जयपुर शहर में लॉकडाउन की पालना के लिए 566 स्थानों पर बैरिकेड लगाकर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है. पुलिस की ओर से 448 स्थानों पर दिन में और 118 पॉइंट पर रात में नाकाबंदी की जा रही है.

अनावश्यक और बिना कारण घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा के माध्यम से गली-मोहल्लों में भी निगरानी रखी जा रही है. लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्णतया पालना के लिए ड्रोन कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस कर रही चेंकिग

खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों और दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी भी ड्रोन कैमरा से हो रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल्स हिस्ट्री और उनके संपर्क में आए लोगों को 8 क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर रखा गया है. सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर राउंड दा क्लॉक पुलिस बल नियोजित किया गया है. क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल का घर या थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध है.

पढ़ेंःनिजी हॉस्पिटल का भुगतान बाकी, कैसे कोविड-19 में बनेंगे सक्रिय? सरकार जारी करें गाइडलाइन: राजेंद्र राठौड़

जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल तैनात किया गया है. जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना से संबंधित अफवाह फैलाने वालों पर जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल और साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details