राजस्थान

rajasthan

जयपुर के SMS अस्पताल में प्लाज्मा थैरेपी का ट्रायल सफल, 2 मरीज हुए ठीक

By

Published : May 6, 2020, 9:44 AM IST

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में प्लाजमा थैरेपी का ट्रायल किया गया और अस्पताल के चिकित्सकों को इसमें 100 फीसदी सफलता मिली है. प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना का सफल इलाज करने वाला सवाई मानसिंह अस्पताल पर प्रदेश का पहला अस्पताल है. कुछ समय पहले एसएमएस अस्पताल प्रशासन की ओर से आईसीएमआर से अनुमति मांगी गई थी.

जयपुर में प्लाजमा थेरेपी, SMS Hospital at Jaipur
जयपुर के एसएमएस अस्पताल में प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल सफल

जयपुर.कोरोना के इलाज से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. आईसीएमआर से अनुमति मिलने के बाद जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में प्लाजमा थैरेपी का ट्रायल किया गया और अस्पताल के चिकित्सकों को इसमें 100 फीसदी सफलता मिली है. प्लाज्मा थेरेपी से कोरोने का सफल इलाज करने वाला सवाई मानसिंह अस्पताल पर प्रदेश का पहला अस्पताल है.

पढ़ें:गृह विभाग ने जारी की संशोधित गाइडलाइन, श्रमिकों के परिवहन को सशर्त मंजूरी

दरअसल, कुछ समय पहले एसएमएस अस्पताल प्रशासन की ओर से आईसीएमआर से अनुमति मांगी गई थी. अस्पताल प्रशासन ने कहा था कि एसएमएस में प्लाजमा थैरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जानी चाहिए. इसके बाद आईसीएमआर की ओर से हाल ही में अस्पताल को प्लाज्मा थैरेपी की अनुमति मिली थी और दो मरीजों पर इस थैरेपी का ट्रायल किया गया. इसके बाद मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए हैं.

गौरतलब है कि राजस्थान के अलावा दिल्ली, केरल और मध्य प्रदेश में भी प्लाज्मा थैरेपी से इलाज शुरू हो चुका है और इन स्थानों पर भी सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं. इस थैरेपी से कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं.

पढ़ें:भाजपा के दिग्गज नेता का गहलोत सरकार को सुझाव, शराब की कराएं होम डिलीवरी

बता दें कि इसमें व्यक्ति का प्लाज्मा लेकर अन्य संक्रमित मरीजों को चढ़ाया जाता है, जिससे संक्रमित व्यक्ति के शरीर में इस बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाती है. अस्पताल प्रशासन से जानकारी मिली है कि जिस व्यक्ति को प्लाज्मा थैरेपी देकर ठीक किया गया है, वो एक नौजवान है और विदेश से लौटा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details