राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मानसून में जयपुर में होगा पांच लाख पौधों का रोपण, पौधे लगाने वाली संस्था उठाएगी देखरेख की जिम्मेदारी

जयपुर जिला प्रशासन की ओर से जिले में मंगलवार को कलेक्टर अंतर सिंह मेहरा की ओर से मंडा भोपावास में पौधरोपण कर मानसून के साथ अभियान की शुरुआत की गई. जिला प्रशासन की ओर से इस बार पांच लाख पौधों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

By

Published : Jun 22, 2021, 8:55 PM IST

Jaipur News, Plantation
मानसून में पौध रोपण

जयपुर. प्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है और दस्तक देते ही जयपुर जिले में पौध रोपण (Plantation) की भी शुरुआत हो चुकी है. जिला प्रशासन की ओर से भी हर साल की तरह इस साल भी मानसून में पौध रोपण करवाया जाएगा और इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से 5 लाख पौधों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. खास बात यह है कि जो भी संस्था पौधे लगाएगी वही उसकी 3 साल तक देखरेख भी करेगी.

जिला प्रशासन की ओर से जयपुर जिले में कलेक्टर अंतर सिंह मेहरा ने मंगलवार को मंडा भोपावास में पौध रोपण कर अभियान की शुरुआत की. इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूजा पार्थ, ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे. कलेक्टर मानसून के दौरान पौधरोपण अभियान को लेकर पहले ही बैठक ले चुके हैं. बैठक में सभी विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए थे.

मानसून में पौध रोपण

पढ़ें:प्रदेश भर में बनाई जा रही गांधी वाटिका, जेडीए हर जोन में विकसित करेगा ऑक्सी जोन

जयपुर जिला परिषद की सीईओ पूजा पार्थ ने बताया कि इस बार जयपुर जिले में मानसून के दौरान पांच लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इनमें से 4 लाख 18 हजार पौधे ग्रामीण और 75 हजार पौधे शहरी क्षेत्र में लगाने का लक्ष्य रखा गया है. पिछली बार मंडा भोपावास में जो पौधे लगाए थे उनमें से 90 फीसदी जीवित अवस्था में है और बड़े हो रहे हैं.

इस बार भी जो पौधे लगाए जाएंगे उनकी विशेष देखरेख की जाएगी. जो संस्था या व्यक्ति पौधों को लगाएगा, वही 3 साल तक इन पौधों की देखरेख भी करेगा. हर ग्राम पंचायत को 500 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details