राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

फिजियोथैरेपी काउंसिल की मांग को लेकर फिजियोथैरेपिस्ट्स की भूख हड़ताल

फिजियोथैरेपी काउंसिल बनाने की मांग को लेकर मंगलवार को फिजियोथैरेपिस्ट ने जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर भूख हड़ताल शुरू कर दी है. उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक उनकी काउंसिल बनाने की मांग पूरी नहीं हो जाती है, अपनी भूख हड़ताल खत्म नहीं करेंगे.

By

Published : Aug 6, 2019, 8:05 PM IST

Physiotherapists start hunger strike, फिजियोथेरेपिस्ट्स की भूख हड़ताल

जयपुर. फिजियोथेरेपी काउंसिल बनाने की मांग को लेकर मंगलवार को फिजियोथेरेपिस्ट ने जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर भूख हड़ताल शुरू कर दी है. उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक उनकी काउंसिल बनाने की मांग पूरी नहीं हो जाती है, अपनी भूख हड़ताल खत्म नहीं करेंगे. फिजियोथेरेपी एसोसिएशन लंबे समय से काउंसिल बनाने की मांग कर रहा है. लेकिन, उनकी सुनवाई नहीं हो पा रही है. सोमवार को इसी मांग को लेकर राजस्थान फिजियोथेरेपी एसोसिएशन ने विधानसभा का घेराव भी किया था.

फिजियोथैरेपिस्ट्स की भूख हड़ताल

प्रदेशभर में करीब 21 हजार फिजियोथेरेपिस्ट और 24 फिजियोथेरेपी महाविद्यालय संचालित हैं, लेकिन इसके लिए सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही है. काउंसिल का गठन होने के बाद प्रदेश में बिना डिग्री और फर्जी डिग्री के प्रैक्टिस कर रहे फिजियोथेरेपिस्ट पर अंकुश लग जाएगा. फिजियोथेरेपिस्ट ने बताया कि पड़ोसी राज्यों में भी फिजियोथेरेपिस्ट काउंसिल का गठन हो चुका है, लेकिन राजस्थान में अभी तक इसका गठन नहीं हो पाया है. जिसके चलते हजारों फिजियोथेरेपिस्ट को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ेंःजयपुर : अब रिंग रोड की बदहाली पर शुरू हुई सियासत, मंत्री ने कहा एनएचएआई की खुल गई पोल

वहीं, भूख हड़ताल पर बैठे डॉक्टर ध्रुव तनेजा ने बताया कि काउंसिल की मांग को लेकर सोमवार को हम ने विधानसभा का घेराव किया था. उस दौरान सैकड़ों की संख्या में फिजियोथेरेपिस्ट मौजूद थे. देर शाम को हमें विधानसभा में मिलने के लिए समय दिया गया, इसके बावजूद भी हमें कोई आश्वासन सरकार की तरफ से नहीं मिला. वहां से ही जवाब मिला कि काउंसिल बनाने का अधिकार हमारे पास नहीं है. चिकित्सा मंत्री भी देश में ही नहीं है, जिसके कारण उनकी मांग पर सुनवाई नहीं हो पा रही है.

यह भी पढ़ेंःजम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा में पेश

तनेजा ने बताया कि विधानसभा से हम लोग पैदल मार्च करते हुए जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे. यहां, कलेक्ट्रेट सर्किल पर हमने पूरी रात बिताई और सुबह हम लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए. यह भूख हड़ताल तब तक जारी रहेगी, जब तक हमें लिखित में कोई आश्वासन नहीं मिल जाता.

डॉक्टर प्रिया सुराणा ने कहा कि जब तक काउंसिल में हमारा रजिस्ट्रेशन नहीं होगा, तब तक हम स्वतंत्र रूप से प्रैक्टिस नहीं कर सकते. जब कोई रेफर पेशेंट आएगा, तभी हम प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसके अलावा किसी दूसरे स्टेट में भी हम प्रैक्टिस नहीं कर सकते, क्योंकि दूसरे स्टेट में प्रैक्टिस करने के लिए अपने ही स्टेट की काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details