राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 21, 2021, 5:47 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL : पेट्रोल-डीजल के दाम का रसोई पर असर...महंगी हो सकती हैं खाद्य वस्तुएं

प्रदेश में पेट्रोल डीजल के दामों में लगभग हर रोज बढ़ोतरी हो रही है. पेट्रोल डीजल की दामों में बढ़ोतरी के साथ सियासत भी तल्ख होती जा रही है. वहीं खाद्य पदार्थ व्यापार संघ का कहना है कि पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ती हैं तो ट्रांसपोर्टेशन महंगा हो जाता है. इससे महंगाई बढ़ती है.

केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल वैट, पेट्रोल डीजल सेस राजस्थान, Petrol and diesel price
रसोई को प्रभावित कर सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

जयपुर. पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है. प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों ने 100 का आंकड़ा भी छू लिया है और पेट्रोल की कीमतें 97 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुकी हैं. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि खाद्य वस्तुएं महंगी हो सकती हैं. देखिये यह रिपोर्ट...

महंगी हो सकती हैं खाद्य वस्तुएं

प्रदेश में तेल के दामों में लगभग हर रोज बढ़ोतरी हो रही है. पेट्रोल-डीजल की दामों में बढ़ोतरी के साथ सियासत भी तल्ख होती जा रही है. वहीं खाद्य पदार्थ व्यापार संघ का कहना है कि पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ती हैं तो ट्रांसपोर्टेशन महंगा हो जाता है.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दाम

राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता का कहना है कि पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी होती है तो खाद्य वस्तुओं का महंगा होना तय है. मौजूदा समय में फल सब्जी और दालों की कीमतें कुछ समय से स्थिर हैं. लेकिन पेट्रो पदार्थों के बढ़ते दामों के कारण अब आने वाले समय में खाद्य वस्तुएं महंगी हो सकती हैं.

पढ़ें- Exclusive: कटारिया का CM गहलोत पर पलटवार, कहा-राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा वैट

बीते कुछ समय से खाद्य तेलों के दाम में काफी वृद्धि देखने को मिली है. खाद्य पदार्थ व्यापार संघ का कहना है कि सरकार की ओर से पाम ऑयल के आयात पर कुछ प्रतिबंध लगाया गया है. जिसका असर खाद्य तेलों पर देखने को मिला है. बीते कुछ समय से खाद्य तेलों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

खाद्य तेल हुआ महंगा

सोयाबीन तेल मार्च-अप्रैल 2020 में 1320 रुपए प्रति टिन था, जो दिसंबर 2020 में 2000 रुपये प्रति टिन पहुंच गया. हांलाकि जनवरी में थोड़ी राहत देखने को मिली और भाव 1800 रुपए प्रति टिन दर्ज किए गए.

सरसों तेल मार्च-अप्रैल 2020 में 1400 रुपए प्रति टिन था जो जनवरी 2021 में 1900 रुपये प्रति टिन हो गया. मूंगफली तेल मार्च-अप्रैल 2020 में 2200 रुपए प्रति टिन था जो जनवरी 2021 में 2550 रुपये प्रति टिन हो गया. पाम ऑयल मार्च-अप्रैल 2020 में 1250 रुपए प्रति टिन था जो जनवरी 2021 में 1750 रुपये प्रति टिन हो गया.

पढ़ें- पिस्टल की नोक पर पेट्रोल पंप के सेल्सकर्मी से लूट, सूचना देने के 6 घंटे बाद पहुंची पुलिस

मौजूदा समय में दालों के भाव कुछ स्थिर हैं. लेकिन पेट्रोल डीजल के दाम इसी तरह बढ़ते रहे तो दालों के दाम बढ़ना तय माना जा रहा है.

दालों के भाव

  • मूंग दाल छिलका - 76 से 84 रुपए प्रति किलो
  • मूंग मोगर - 88 से 94 रुपए किलो
  • चना दाल - 53 से 54 रुपए प्रति किलो
  • अरहर दाल- 90 से 110 प्रति किलो

सब्जियों के दाम पर हो सकता है असर

मुहाना मंडी फल सब्जी संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि बीते कुछ समय से प्रदेश में तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में फिलहाल तो सब्जियों के दाम जयपुर में स्थिर हैं. लेकिन अगर इसी तरह तेल की कीमतों में इजाफा रहा तो ट्रांसपोर्टेशन के चलते सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी हो सकती हैं.

सब्जियों पर हो सकता है पेट्रोल की कीमतों का असर

मुहाना मंडी में सब्जियों के दाम

  • जयपुर में प्याज के दाम 40 रुपए प्रति किलो
  • फूलगोभी 6 से 10 रुपए प्रति किलो
  • गाजर 8 से 10 रुपए प्रति किलो
  • पालक 5 से 10 रुपए प्रति किलो
  • आलू 10 रुपए प्रति किलो
  • पत्ता गोभी 6 से 8 रुपए प्रति किलो
  • मटर 15 से 20 रुपए प्रति किलो
  • टमाटर -20 रुपए प्रति किलो

जानकारों का मानना है कि फिलहाल तो खाद्य पदार्थ से जुड़े दामों में कुछ खास इजाफा देखने को नहीं मिल रहा है. लेकिन यदि पेट्रोल और डीजल के दामों में इसी तरह बेतहाशा बढ़ोतरी होती रही तो आने वाले दिनों में गृहणी के रसोई का बजट बिगड़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details