राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर लगी 'आग', घरेलू Cylinder के भी बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी (Rise In Petrol Diesel) का सिलसिला लगातार जारी है. तेल कंपनियों (Oil Companies) ने बुधवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 31 और डीजल की कीमत में 38 पैसे की बढ़ोतरी की है.

By

Published : Oct 6, 2021, 8:07 AM IST

Updated : Oct 6, 2021, 9:42 AM IST

Petrol Diesel Price today
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर लगी 'आग'

जयपुर:कोरोना की विकट परिस्थिति के बाद पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी (Rise In Petrol Diesel) से आम जनता परेशान है और लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. बुधवार को तेल कंपनियों (Oil Companies) ने पेट्रोल के दाम में 31 पैसे की बढ़ोतरी की. पेट्रोल 109. 97 प्रति लीटर पहुंच गया इसी तरह से डीजल में 38 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. अब डीजल की कीमत 100.80 रुपये प्रति लीटर हो गई.

ये भी पढ़ें- तेल के दाम में नहीं मिलेगी राहत, अधिकारी बोले- मजबूरी समझें

लगातार बढ़ रही महंगाई से आम जनता त्रस्त है और आम जनता की मांग है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी (GST) के दायरे में लाया जाए ताकि उनके दाम कम हो सके. लगातार बढ़ती महंगाई से आम जनता की रसोई का बजट बिगड़ रहा है. आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम प्रतिदिन तय किये जाते है. पिछले 24 घंटों में पेट्रोल और डीजल के दामों में दो बार बढ़ोतरी (Petrol Diesel Price) की गई.

ऐसे पता करें अपने शहर का Fuel Price

देश में हर रोज सुबह 6 बजे ईंधन तेल की नई कीमतें जारी होती हैं और आप एक SMS के जरिए अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

रोज सुबह 6 बजे फ्यूल प्राइस (Fuel Price) अपडेट होती है. इसी समय से नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol Diesel Rate) में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जुड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. इसी आधार पर तेल कंपनियां रेट तय करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

Last Updated : Oct 6, 2021, 9:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details