राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 1, 2020, 12:32 AM IST

ETV Bharat / city

जयपुर: आवासन मंडल का घर खरीदने में लोगों ने दिखाई रुचि, 1 जून से कर सकेंगे पंजीकरण

हाउसिंग बोर्ड के बुधवार नीलामी उत्सव के तहत किस्तों में घर खरीदने के लिए लोगों में जबर्दस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. रविवार को राजधानी के प्रताप नगर स्थित आवासन मंडल के गोमती, गंगा और प्रताप अपार्टमेंट के आवासों को खरीदने के लिए रविवार को इच्छुक खरीददारों की भीड़ देखने को मिली.

Jaipur Housing Board, Installment housing scheme
जयपुर हाउसिंग बोर्ड

जयपुर. हाउसिंग बोर्ड के बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी के लिए किस्तों में आवास योजना का लाभ उठाते हुए घर खरीदने के लिए आम लोगों में जबर्दस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. जयपुर के प्रताप नगर स्थित आवासन मंडल के गोमती, गंगा और प्रताप अपार्टमेंट के आवासों को खरीदने के लिए रविवार को इच्छुक खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी. इसमें खासकर चारदीवारी के बाशिंदों ने ज्यादा रुचि दिखाई.

आवासन मंडल का घर खरीदने में लोगों की रुचि

कोविड-19 की वजह से हुए लाॅकडाउन ने बता दिया है कि हर व्यक्ति के लिए घर कितना जरूरी है. लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यूडीएच मंत्री ने 27 मई को सभी के लिए किस्तों में आवास योजना को लांच किया था. मंडल के आवास उचित कीमत पर उपलब्ध होने, प्राइम लोकेशन पर स्थित होने और उनमें पानी, बिजली, सड़क, पार्किंग जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं होने की वजह से आम जन में लोकप्रिय हो रहे हैं.

पढ़ें-स्पेशल स्टोरी: लॉकडाउन में गांव के युवाओं ने बदल दी जोहड़ की सूरत, लाखों लीटर पानी का होगा संग्रहण

वहीं, सबसे ज्यादा रुझान राजधानी के परकोटा क्षेत्र के लोगों में देखने को मिल रहा है, जो अब चारदीवारी में आ रही पार्किंग और पानी जैसी समस्याओं से हर दिन दो-चार हो रहे हैं.
किस्तों में योजना के तहत आवासन मंडल ने नया नारा दिया है. 'मकान की कीमत का 10 प्रतिशत दीजिए और गृह प्रवेश कीजिए'. इस योजना के तहत आमजन को 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 फीसदी तक की छूट पर किस्तों में आवास उपलब्ध कराए जाएंगे.

यह आवास 13 वर्षों की 156 आसान मासिक किस्तों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे. आम आदमी ऑनलाइन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे. इस योजना का पंजीकरण 1 जून 2020 से शुरू किया जाएगा और ई-बिड सबमिशन 8 जून से शुरू होगा. इससे पहले रविवार को जयपुर के प्रतापनगर स्थित आवासन मंडल के गोमती, गंगा और प्रताप अपार्टमेंट के आवासों को खरीदने के लिए इच्छुक खरीददरों की भीड़ देखने को मिली.

पढ़ें-मानवता शर्मसार: टीबी मरीज स्ट्रेचर पर ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर बाजार पहुंचा...और सड़कों पर इलाज के लिए मांगता रहा पैसे

बता दें कि बुधवार नीलामी उत्सव के तहत ही अब आवासन मंडल के सभी कार्यालयों की हेल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को सुबह 10.00 बजे से बुधवार शाम 4.00 बजे तक ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकेगा. इन प्रस्तावों को पहले की तरह प्रत्येक बुधवार शाम 4.30 बजे ही खोला जाएगा.

इसके साथ ही सफल बोलीदाता को किस्तों पर आवास आवंटित किया जाएगा. इस योजना से संबंधित नियम, शर्तों, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत और ऑनलाइन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मंडल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details