राजस्थान

rajasthan

जयपुरः कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पिलाया जा रहा यूनानी काढ़ा, बढ़ रही इम्यूनिटी पावर

By

Published : Jun 7, 2020, 6:43 PM IST

राजस्थान सरकार ने अब लोगों को कोरोना से बचाने के लिए यूनानी काढ़ा पिलाने का काम शुरू किया है. जिसके तहत रविवार को जयपुर की भट्टा बस्ती स्थित एक इलाके में लोगों को इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा यूनानी काढ़ा पिलाया गया.

jaipur news, rajasthan news
जयपुर में लोगों को पिलाया जा रहा है यूनानी काढ़ा

जयपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार लोगों को इस महामारी से बचने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं. अब प्रदेश सरकार ने लोगों को यूनानी काढ़ा पिलाने का काम शुरू किया है. ये काढ़ा लोगों की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर भी साबित हो रहा है.

जयपुर में लोगों को पिलाया जा रहा है यूनानी काढ़ा

राजकीय यूनानी औषधालय की तरफ से पिछले कुछ दिनों से रोजाना 8 शिविर लगाकर काढ़े का वितरण किया जा रहा है. इसी क्रम में रविवार को राजधानी की भट्टा बस्ती स्थित एक इलाके में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा यूनानी काढ़ा पिलाया गया. वहीं, लोग भी भारी संख्या में काढ़ा पीने के लिए इस शिविर में पहुंचे. यहां तक कि, छोटे-छोटे बच्चे भी काढ़े को पीने के लिए काफी उत्साहित दिखाई दिए.

पढ़ेंःExclusive: जयपुर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने विकसित की माइक्रोबायोलॉजी लैब, 1 दिन में होंगे 5 हजार कोरोना सैंपल टेस्ट

भट्टा बस्ती स्थित राजकीय यूनानी औषधालय की चिकित्सा अधिकारी डॉ. कायनात सिद्दीकी ने बताया कि, यूनानी दवाइयों से लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए ये काढ़ा पिलाया जा रहा है. पूरे राजस्थान में इस तरह के कैंप आयोजित किए जा रहे हैं. उनका एक कोविड सेंटर है, जहां से रोजाना आठ टीमें अलग-अलग इलाकों में काढ़ा पिलाने के लिए जाती हैं. अब तक 40 से 50 हजार लोगों को ये काढ़ा पिलाया जा चुका है. जयपुर में भी रोजाना सात से आठ कैंप लगाए जा रहे हैं, जिनमें से रविवार को भटा बस्ती इलाके में एक कैंप लगाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details