राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

गश्त वाहन चेतक और सिग्मा जयपुर पुलिस बेड़े में शामिल, जानें क्या है इनकी खासियत

जयपुर पुलिस बेड़े में गश्त वाहन चेतक और सिग्मा को शामिल किया है. जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अपने निवास स्थान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

By

Published : Jul 2, 2020, 3:04 PM IST

गश्त वाहन चेतक, सिग्मा मोटरसाइकिल क्या है, What is sigma motorcycle, Patrol vehicle chetak in rajasthan
चेतक और सिग्मा वाहन को राजस्थान पुलिस में किया गया शामिल

जयपुर.पुलिस कमिश्नरेट जयपुर को गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नई सौगात दी. जयपुर पुलिस बेड़े में शामिल नए गश्त वाहन चेतक और सिग्मा वाहनों को सीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मुख्यमंत्री आवास से गहलोत ने इसका फ्लैग ऑफ किया.

जयपुर शहर में अपराधों की रोकथाम और कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए त्वरित पुलिस गश्त व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ये अत्याधुनिक चेतक और सिग्मा वाहन जयपुर पुलिस बेड़े में शामिल किए गए हैं. पुलिस कमिश्नरेट बेड़े में 127 मोटरसाइकिल सिग्मा और 70 चौपहिया वाहन चेतक शामिल हुए हैं. जिससे शहर की तंग गलियों में गश्त व्यवस्था प्रभावी रूप से की जा सकेगी.

चेतक और सिग्मा वाहन को जयपुर पुलिस में किया गया शामिल

'यह है खासियत'

वहीं अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजय पाल लांबा ने बताया कि यह चेतक और सिग्मा वाहन अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं. इनमें जीपीएस, पीटी जेट कैमरा, एलसीडी स्क्रीन, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बार लाइट, वायरलेस सिस्टम और मोबाइल डाटा टर्मिनल जैसी व्यवस्थाएं हैं. नए पीसीआर वाहनों के उपलब्ध होने से और कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायत का इन वाहनों पर स्वचालित उपकरणों के माध्यम से स्वत ही प्रसारित होने से वर्तमान के पुलिस रिस्पांस टाइम 6:37 मिनट से घटाकर 5 मिनट से कम करने की कोशिश की जाएगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वाहनों को दिखाई हरी झंडी

यह भी पढ़ें :टिड्डियों का सफाया करेंगे भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर...Air Strike के लिए तैयार

अजयपाल लांबा ने बताया कि ये गस्त वाहन round the clock जयपुर की सड़कों पर मुस्तैदी से तैनात रहेंगे और आमजन की तत्काल मदद करने में सक्षम होंगे. वही मुख्यमंत्री के फ्लैग ऑफ करने के बाद ये वाहन मुख्यमंत्री आवास से रवाना होकर जयपुर शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए कोविड-19 के संक्रमण रोकने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत आमजन को जागरूकता का संदेश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details