राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

श्री कृष्ण बलराम मंदिर के 10वें पाटोत्सव के आखिरी दिन हुआ भगवान का महाभिषेक

जयपुर के जगतपुरा स्थित श्री कृष्ण बलराम मंदिर के 10वें पाटोत्सव पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में शनिवार को भगवान श्री कृष्ण बलराम की भव्य रथ यात्रा निकाली (Patotsav of Shri Krishna Balram Mandir in Jaipur) गई. कार्यक्रम के आखिरी दिन भगवान का महाभिषेक किया गया. इस मौक पर भगवान को विशेष पोशाक पहनाई गई और फूल बंगला तैयार किया गया.

By

Published : May 8, 2022, 10:14 PM IST

Patotsav of Shri Krishna Balram Mandir in Jaipur
श्री कृष्ण बलराम मंदिर के 10वें पाटोत्सव के आखिरी दिन हुआ भगवान का महाभिषेक

जयपुर.भगवान श्री कृष्ण बलराम मंदिर में पाटोत्सव के आखिरी दिन भगवान का महाभिषेक किया (Patotsav of Shri Krishna Balram Mandir in Jaipur) गया. श्री कृष्ण बलराम के साथ गौर निताई का भी अभिषेक किया गया. वहीं, भगवान के लिए भव्य फूल बंगला तैयार किया गया. साथ ही ठाकुर जी को अलौकिक रूप से सजाते हुए विशेष पोशाक पहनाई गई.

पाटोत्सव पर सुबह 4:30 बजे मंगला आरती हुई और दोपहर में हवन किया गया. वहीं, शाम 6 बजे से संध्या कार्यक्रम का शुभारम्भ मंदिर के वृन्दावन गार्डन में संकीर्तन के साथ हुआ. हरे कृष्ण मूवमेंट राजस्थान के अध्यक्ष अमितासन दास ने बताया कि भगवान के महाभिषेक के लिए भव्य और विशाल स्टेज बनाया गया. शाम 6:30 बजे भगवान के दिव्य स्वरूप का दिव्य द्रव्यों और फलों के रसों से महाअभिषेक किया गया. इस अवसर पर ठाकुर जी को 108 भोग अर्पित किए गए. बाद में महाआरती की गई.

पढ़ें:राजसमंद में पाटोत्सव पर प्रभु के सम्मुख उड़ाई गई राल

कार्यक्रम के अंतिम चरण में पुष्प वृष्टि के साथ पालकी यात्रा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर संकीर्तन टीम आकर्षण का केंद्र रही. वहीं मंदिर में आये सभी भक्तों को प्रसाद भी वितरित किया गया. आपको बता दें कि जगतपुरा स्थित श्री कृष्ण बलराम मंदिर में 10 वर्ष पहले गंगा सप्तमी के दिन भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. मंदिर के 10वें पाटोत्सव पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में शनिवार को भगवान श्री कृष्ण बलराम की भव्य रथ यात्रा भी निकाली गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details