राजस्थान

rajasthan

Special: जयपुर के सबसे बड़े अस्पताल में नहीं आ रहे मरीज, कोरोना से खौफजदा

By

Published : Jul 3, 2020, 10:58 PM IST

राजधानी के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल को 3 महीने बाद कोरोना फ्री अस्पताल कर दिया गया है. जिसका मतलब है यहां अब कोरोना मरीजों का इलाज नहीं होगा. कोरोना फ्री अस्पताल होने के बाद भी लोग कोरोना के भय के कारण अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Sawai Mansingh Hospital Latest News,  Sawai Mansingh Hospital OPD
SMS अस्पताल से मरीज गायब

जयपुर.कोरोना काल में अस्पताल पहुंचने वाले सामान्य मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है. मरीजों में कोरोना को लेकर भय व्याप्त है, जिसके कारण मरीज अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं. कोरोना काल से पहले अस्पतालों में मरीजों का मेला लगा रहता था, लेकिन जब देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगाया गया तो अस्पतालों में सामान्य मरीजों की संख्या में काफी कमी आ गई.

SMS अस्पताल से मरीज गायब

राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल की बात की जाए तो वैश्विक महामारी कोरोना वायरस फैलने के बाद SMS अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बना दिया गया था. इसके बाद अस्पताल की ओपीडी को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया और इस दौरान अस्पताल में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का ही इलाज किया जा रहा था.

पढ़ें-Special: बिना चिकित्सक कोरोना से कैसे लड़ेगा राजस्थान, प्रदेश में 4 हजार पद खाली

जयपुर में कोरोना को लेकर जब हालात सामान्य हुए तो 1 जून से सवाई मानसिंह अस्पताल को कोविड-19 मुक्त कर दिया गया. इसके बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज आरयूएचएस (Rajasthan University of Health and Science) में किया जाने लगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि कोरोना मुक्त होने के बाद सवाई मानसिंह अस्पताल में पहले की तरह ओपीडी शुरू हो सकेगी, लेकिन एक महीना बीत जाने के बाद भी अस्पताल में ओपीडी की संख्या काफी कम है. वहीं, ओपीडी में कमी का सबसे बड़ा कारण लोगों में व्याप्त भय माना जा रहा है.

आंकड़ों की बात करें तो कोरोना काल से पहले सवाई मानसिंह अस्पताल में आमतौर पर 8 से 10 हजार मरीजों की रोज ओपीडी हुआ करती थी. लेकिन कोरोना काल के बाद अस्पताल में जब ओपीडी शुरू हुई तो एक महीना बीत जाने के बाद भी अस्पताल में महज दो से ढ़ाई हजार की ओपीडी देखने को मिल रही है.

SMS अस्पताल के हालात

आंकड़ों के जरिए जानते हैं अस्पताल के हालात

सवाई मानसिंह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि अभी भी लोगों में कोरोना को लेकर भय व्याप्त है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में जहां आमतौर पर प्रतिदिन 8 से 10 हजार की ओपीडी हुआ करती थी, वह अब घट चुकी है.

SMS अस्पताल में कुल मरीजों का आंकड़ा

अस्पताल में भर्ती कुल मरीजों का आंकड़ा

सवाई मानसिंह अस्पताल में मरीजों के ऑपरेशन की बात की जाए तो इसमें भी काफी कमी आई है. लॉकडाउन से पहले एक महीने में जहां 13 हजार मरीजों का ऑपरेशन किया जाता था, तो वहीं वैश्विक महामारी कोरोना के आने के बाद यह आंकड़ा भी 2 से 3 हजार के करीब पहुंच गया.

SMS अस्पताल में ऑपरेशन का आंकड़ा

कुल ऑपरेशन की संख्या

बता दें कि अस्पताल में ओपीडी में ही गिरावट नहीं आई है बल्कि आमतौर पर जो मरीज भर्ती किए जाते थे और जिन मरीजों का ऑपरेशन किया जाता था, उन आंकड़ों में भी कमी देखने को मिली है. ऐसे में जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उसे साफ तौर पर पता लगता है कि जहां कोरोना से पूर्व बड़ी संख्या में अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी और ऑपरेशन हुआ करते थे, उनमें लगातार कमी देखने को मिल रही है. इन आंकड़ों से साफ होता है कि अस्पताल को भले ही कोरोना फ्री कर दिया गया हो, लेकिन यहां आने वाले मरीजों के दिलों में अभी भी कोरोना को लेकर भय समाया हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details