राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा 'जयपुर का परकोटा'...यूनेस्को की 29 नई धरोहरों में है शामिल

यूनेस्को की ओर से घोषित 29 नई विश्व धरोहरों में परकोटा इंस्टाग्राम में सबसे आगे है. विश्व विरासत में शामिल होने के बाद जयपुर के परकोटे को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

By

Published : Aug 12, 2019, 11:05 PM IST

jaipur parkota news, जयपुर खबर

जयपुर. यूनेस्को की ओर से घोषित 29 नई विश्व धरोहरों में परकोटा इंस्टाग्राम में सबसे आगे है. विश्व विरासत में शामिल होने के बाद जयपुर के परकोटे को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है. द लेटिन अमेरिका ट्रैवल कंपनी के अध्ययन में ये विश्लेषण किया है. इसमें इंस्टाग्राम पसंदीदा नई साइट में जयपुर के परकोटा को शीर्ष स्थान मिला है.

9 नई विश्व धरोहरों में जयपुर का परकोटा सिरमौर

वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल हुए जयपुर के परकोटे को अब नई पहचान मिल गई है. उसका फायदा भी अब मिलना शुरू हो गया है. बीते महीने 6 जुलाई को जयपुर शहर के परकोटे को यूनेस्को की ओर से विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया गया था. जिसके 1 महीने बाद इंस्टाग्राम सोशल नेटवर्क साइट पर परकोटे को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

पढ़ें: राहुल गांधी को लेकर बीजेपी नेता का विवादित बयान...कह डाली ये बड़ी बात

द लेटिन अमेरिका ट्रैवल कंपनी के अध्ययन में ये विश्लेषण किया है. इसमें इंस्ट्रगाम पसंदीदा नई साइट में जयपुर का परकोटा शीर्ष स्थान पर है. इसे साढ़े 6 लाख से ज्यादा लोगों ने टैग किया है जबकि दूसरे नंबर पर यूएसए की फ्रैंक लॉयड राइट की वास्तुकला को पसंद किया जा रहा है. यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में जयपुर की ख्याति रियो डी जनेरियो जैसी बताई गई है.

2019 विश्व विरासत सूची में टॉप 5

  • जयपुर का परकोटा, भारत
  • फ्रैंक लॉयड राइट, यूएसए
  • बागान, म्यांमार
  • शाकिब खान का पैलेस, अजरबैजान
  • वोतनेख राष्ट्रीय उद्यान, आइसलैंड

बता दें, यहां हवामहल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़, आमेर, जलमहल और अल्बर्ट हॉल जैसे विरासत के अद्भुत नमूने मौजूद हैं. जिसमें राजस्थान की कला और संस्कृति झलकती है. यहीं वजह है कि इस वास्तुकला को विश्व भर में पसंद किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details