राजस्थान

rajasthan

पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी, 11152 ग्राम पंचायतें तो 346 पंचायत समिति की घोषणा

By

Published : Nov 16, 2019, 11:38 PM IST

आखिर लंबे इंतजार के बाद राज्य सरकार ने पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी कर दी है. अब प्रदेश में जनवरी-फरवरी में पंचायत चुनाव होंगे. राज्य सरकार की जारी अधिसूचना के अनुसार अब प्रदेश में कुल 11 हजार 152 ग्राम पंचायतें और 346 पंचायत समिति हो गई है.

पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी, Panchayat reorganization notification issued

जयपुर. आखिर लंबे इंतजार के बाद राज्य सरकार ने पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार ने अधिसूचना की प्रति राज्य निर्वाचन आयोग को भी सौंप दी है. अब प्रदेश में जनवरी-फरवरी में पंचायत चुनाव होंगे. राज्य सरकार की जारी अधिसूचना के अनुसार अब प्रदेश में कुल 11 हजार 152 ग्राम पंचायतें और 346 पंचायत समिति हो गई है.

पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी

नई अधिसूचना के तहत 48 पंचायत समितियां और 1264 नई पंचायतें बनाई गई है. इससे पहले ग्राम पंचायतों का आंकड़ा 9888 और पंचायत समितियां 295 थी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया था. कैबिनेट सब कमेटी ने जिला कलेक्टर की ओर से भेजे गए प्रस्ताव का अध्ययन मंथन किया. कैबिनेट समिति कमेटी की करीब 10 मैराथन बैठकों के बाद नई ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन पर मुहर लग गई. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सौंप दी है. वहीं, मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी.

पढ़ें- पुनर्गठन के बाद 48 नई पंचायत समितियां और 1264 पंचायतें...मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी, अधिसूचना का इंतजार

राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने कहा कि सरकार ने अधिसूचना जारी कर राज्य निर्वाचन आयोग को प्रति भेज दी है. अब आयोग अपनी एक्सरसाइज करेगा. पंचायतों एवं पंचायत समिति के अनुसार मतदाता सूची की एक्सरसाइज की जाएगी. हमारे पास समय बहुत कम है. उन्होने कहा कि समय सीमा के दायरे में ही पूरी कार्रवाई की जाएगी. जिसके बाद पंचायत राज चुनाव का कार्यक्रम. उन्होंने कहा कि पूरी अधिसूचना का परीक्षण करवाया जा रहा है. इसकी जरूरत के मुताबिक यदि अतिरिक्त संसाधन लगाने होंगे तो लगाए जाएंगे और समय सीमा में से पूरा करवाया जाएगा. काम पूरी कार्ययोजना बनाकर किया जाएगा.

जिलों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें-

http://reams.rajasthan.gov.in/PrintingStationary/GuestSearch

ABOUT THE AUTHOR

...view details