राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजधानी में अबकी बार ईवीएम से होंगे पंचायत चुनाव

जयपुर में इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से कराई जाएगी और इसके लिए बिहार से ईवीएम मशीनें लाने के लिए जयपुर से 23 ट्रक गए हुए है. यह ट्रक बिहार भी पहुंच चुके है.

By

Published : Dec 10, 2019, 9:55 PM IST

जयपुर की खबर, jaipur news
जयपुर की खबर, jaipur news

जयपुर.राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज चुनाव इस बार ईवीएम से कराने का निर्णय लिया है और जिला प्रशासन ने इसकी जोर-शोर से तैयारी भी शुरू कर दी है. इस बार जयपुर के अलावा पूरे प्रदेश में पंचायतों की चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे.इसके लिए बिहार से 9651 कंट्रोल यूनिट और 13602 बैलट यूनिट लाई गई है. इसके लिए जयपुर की टीम को पूरी सुरक्षा के साथ बिहार भेजा गया है और यह सभी टीम 16 दिसंबर को जयपुर लौटेंगी.

राजधानी में अबकी बार ईवीएम से होगी पंचायत चुनाव

इस बार जयपुर में जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा और उसका परिणाम भी जल्द ही आएगा. इससे पहले जब बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाता था तो परिणाम आने में काफी देरी हो जाती थी. बता दें कि जो भी टीम ईवीएम लेने बिहार गई है. उसमें प्रत्येक टीम में तीन कर्मचारी और 3 पुलिस के जवान भेजे गए हैं. ट्रकों में लगे जीपीएस से वाहनों की ट्रैक का भी पता चल सकेगा. यह वाहन किस मार्ग से और किस शहर से गुजर रहे हैं, इसकी पूरी मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय से की जा रही है.

पढ़ें- गहलोत सरकार की कैबिनेट बैठक कल, पहली वर्षगांठ पर घोषणाओं का किया जा सकता है अनुमोदन

बता दें कि इससे पहले 2015 में भी प्रदेश के 16 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव ईवीएम से कराए गए थे. आयोग के पास इतने बड़े स्तर पर पंचायत से चुनाव कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में ईवीएम मशीन नहीं है. इसीलिए सभी जिलों में बाहरी राज्य से ईवीएम मंगवाई जा रही है. जिला निर्वाचन विभाग, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा. इसके साथ ही सरपंच का चुनाव भी ईवीएम से कराने पर मंथन चल रहा है. इस पर भी जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा. अब वार्ड पंच का चुनाव बैलट पेपर से होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details