राजस्थान

rajasthan

कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ करवाएं पंच और सरपंच के चुनाव: चुनाव आयुक्त

By

Published : Sep 16, 2020, 7:58 PM IST

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 26 जिला कलेक्टरों से संवाद किए. इस दौरान उन्होंने पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की.

जयपुर की खबर राजस्थान की खबर कोरोना गाइडलाइन पंचायत चुनाव 2020 राजस्थान चुनाव आयुक्त Jaipur news    Rajasthan news    Corona Guideline  Panchayat Election 2020  Rajasthan Election Commissioner
कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ करवाएं पंच और सरपंच के चुनाव : चुनाव आयुक्त

जयपुर.राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने राज्य की 3 हजार 847 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव के दौरान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए आम चुनाव संपादित करवाने की बात कही. मेहरा बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 26 जिला कलेक्टर (जिला निर्वाचन अधिकारी), पुलिस आयुक्त और अधीक्षकों के साथ चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे.

कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ करवाएं पंच और सरपंच के चुनाव : चुनाव आयुक्त

उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव की तुलना में कोरोना के चलते इस बार के चुनाव ज्यादा चुनौती से भरे हैं. ऐसे में कोरोना से जुड़े तमाम प्रोटोकॉल्स की पालना करते हुए हमें चुनाव करवाने होंगे. उन्होंने कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों के साथ मतदान केंद्रों की मॉक ड्रिल करवाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कार्मिकों के प्रशिक्षण से लेकर मतगणना तक हमें मास्क और सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाकर सामाजिक दूरी के साथ सभी कार्यक्रम संपादित करवाने होंगे.

यह भी पढ़ें:केंद्र सरकार के तीनों नए कृषि कानून किसान विरोधी, राज्यों से किसी तरह की सलाह नहीं ली : पायलट

चुनाव आयुक्त ने सभी जिलाधीशों से मतदान के समय अपनाए जाने वाले दिशा-निर्देशों का प्रचार-प्रसार भी स्थानीय मीडिया के जरिए करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर आयोग द्वारा जारी 'कोरोना से बचाव भी और पंचायत चुनाव भी' संबंधी जागरूकता पोस्टर लगाए जाएं. मेहरा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण एवं मतगणना व्यवस्था, ईवीएम तैयार करने के लिए स्थान का चिन्हीकरण, जोनल मजिस्ट्रेट और एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, समस्त मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन उपखंड अधिकारी या तहसीलदार स्तर से करवाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई.

इस दौरान क्रिटिकल और वलनरेबल मतदान केन्द्रों, मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधा जैसे कि पानी, बिजली और शौचालय आदि के संबंध में, कोविड- 19 संक्रमण से बचाव के लिए मतदान सामग्री वितरण केन्द्र, मतदान केन्द्र, मतगणना एवं मतदान सामग्री संग्रहण स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में, मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स आदि के क्रय एवं उपलब्धता, सांख्यिकी सूचनाओं को आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित करने ऑनलाइन फीडिंग, मीडिया रिपोर्ट, शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई, व्यय में मितव्ययता बरतने और समस्त गतिविधियों के दौरान कोविड- 19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के संबंध में विस्तार से बातचीत की.

यह भी पढ़ें:क्या हर साल मिलेगी 75 हजार बेरोजगारों को नौकरी ? CM गहलोत करेंगे भर्तियों की समीक्षा

चुनाव आयुक्त ने पुलिस आयुक्त और अधीक्षकों से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए भेजे जाने वाले दल के साथ पुलिसकर्मियों की व्यवस्था और संबंधित थाने के थानाधिकारी द्वारा उक्त पंचायतों पर सतत् निगरानी रखने के संबंध में, क्रिटिकल और वलनरेबल मतदान केन्द्रों का चिन्हीकरण एवं इन केन्द्रों के लिए की गई पुलिस बल की व्यवस्था, और मतदान, मतगणना एवं मतगणना के पश्चात् कानून व्यवस्था तथा इसके लिए तैयार की गई कार्य योजना पर भी चर्चा की. इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित, उप सचिव अशोक जैन सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details