राजस्थान

rajasthan

एक महीने बाद फिर शुरू हुआ रोडवेज बसों का संचालन, सिंधी कैंप बस स्टैंड पर उमड़ी यात्रियों की भीड़

By

Published : Jun 10, 2021, 4:38 PM IST

Updated : Jun 10, 2021, 5:11 PM IST

कोरोना संक्रमण के कारण राजस्थान में महीने भर से बंद बसों का संचालन फिर शुरू हो गया है. ऐसे में सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ देखने को मिली. कोविड नियमों की पालना के साथ ही यात्रियों को बसों में बैठाया जा रहा है

रोडवेज बसों का संचालन शुरू

जयपुर. एक महीने लॉक डाउन के बाद रोडवेज बसों का संचालन फिर से शुरू हो गया है. सरकार के निर्देश के बाद बसों का संचालन किया जा रहा है. सभी बसों के संचालन से पहले सैनेटाइज और यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है. राज्य सीमा में 1600 बसों का संचालन बस की बैठक क्षमता अनुसार करने का निर्णय लिया गया है.

रोडवेज बसों का संचालन शुरू

काफी लंबे समय बाद रोडवेज बसों का संचालन शुरू होने से यात्रियों की भीड़ सिंधी कैंप बस स्टैंड पहुंची. बस स्टैंड पर यात्रियों की लाइनें लगी हुई नजर आईं. इस दौरान रोडवेज के अधिकारी और कर्मचारी कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाने में लगे रहे. यात्रियों से अपील की गई कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें और मास्क लगाकर रहे. बसों में भी सैनेटाइज और थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही यात्रियों को बैठाया गया. बसों के संचालन से पहले सभी बसों को सेनेटाइज किया गया है और बस स्टैंड भी सैनिटाइज किया जा रहा है. सबसे ज्यादा यात्री भीलवाड़ा और अजमेर के लिए पहुंचे. दोनों जगह के लिए रोडवेज प्रशासन को अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करनी पड़ी. यात्रियों की मांग के अनुसार बसों का संचालन किया जा रहा है. फिलहाल राज्य से बाहर बसें नहीं चलाई जा रहीं हैं.

पढ़ें:अजमेर: 10 जून से रोडवेज बसों का होगा संचालन....तैयारी हुई पूरी

सिंधी कैंप बस स्टैंड के चीफ मैनेजर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि एक महीने बाद राजस्थान रोडवेज बसों का संचालन शुरू हुआ है. संपूर्ण राज्य में करीब 1600 बसें संचालित करने की उम्मीद है. यात्रियों की मांग के अनुसार बसों का संचालन किया जा रहा है. सिंधी कैंप बस स्टैंड से भी करीब 400 बसें संचालित होंगी. यात्री भार के अनुसार बसों के संचालन में कमी और वृद्धि की जा सकेगी. सिंधी कैंप बस स्टैंड पर सभी द्वारों पर कर्मचारी तैनात किए गए हैं, ताकि कोविड प्रोटोकॉल की पालना हो सके. यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है.

एनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए यात्रियों से कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने की अपील की जा रही है. हर 3 घंटे में बस अड्डे को सैनिटाइज करवाया जा रहा है. करीब 25 कर्मचारी कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाने के लिए लगाए गए हैं. सिंधी कैंप बस स्टैंड के यातायात प्रबंधक डॉ. हितेश जांगिड़ ने बताया कि दूसरे डिपो से भी बसे आएंगी, तो उनमें भी यात्रियों को बैठाकर भेजे जाएंगे. ऐसे में प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को लेकर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. यात्रियों की भीड़ के अनुसार बसों का संचालन किया जा रहा है. काफी समय बाद बसों का संचालन शुरू होने से यात्रियों की भीड़ पहुंची है.

पढ़ें:कोटा: 10 जून से 32 रूटों पर दौड़ेगी राजस्थान रोडवेज, बसों का मेंटेनेंस हुआ शुरू

रोडवेज सीएमडी राजेश्वर सिंह के अनुसार अंतराज्यीय बस सेवाओं का संचालन संबंधित राज्य द्वारा बस संचालन अनुमत करने के साथ ही शुरू करने के लिए मुख्य प्रबंधको को निर्देशित कर दिया गया है जिससे अंतराज्यीय बस सेवाओं का आमजन को लाभ मिल सके. ऑनलाइन बुकिंग पर 5% कैशबैक का लाभ दिया जाएगा. ऑनलाइन टिकट नहीं करा पाते हैं तो संबंधित बस स्टैंड पर टिकट काउंटर से या बस के अंदर बैठ कर परिचालक से भी टिकट ले सकते हैं. बस में सवारियां केवल अनुमत बैठक क्षमता तक ही बैठाई जाएगी. मांग के अनुसार बसों का संचालन मुख्य प्रबंधक स्तर पर बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Last Updated : Jun 10, 2021, 5:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details