राजस्थान

rajasthan

विश्व पर्यावरण दिवस पर हुई ऑनलाइन प्रतियोगिता, वर्चुअल मंच पर प्रतिभागियों ने दिखाया हुनर

By

Published : Jun 5, 2021, 10:55 PM IST

विश्व पर्यावरण दिवस पर जयपुर में कलानेरी आर्ट गैलरी और एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स की ओर से ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई. इस बड़ी संख्या में वर्चुअल मंच पर 70 से अधिक प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभी दिखाई.

विश्व पर्यावरण दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिता हुई

जयपुर. कलानेरी आर्ट गैलरी और एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें करीब 70 पार्टिसिपेंट्स ने हिस्सा लिया. प्रतियोगिता दो कैटेगरी में रखी गई. इसमें एक में क्रिएटिव प्लांट और दूसरे में क्रिएटिव प्रोडक्ट बनाए गए. इन सभी को बनाने में वेस्ट मटेरियल को यूज़ किया गया. ऐसा मेटेरियल जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता था, लेकिन उसे प्लांट के साथ रियूज किया गया.

पढ़ें:विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर करौली में विभिन्न जगहों पर हुआ पौधारोपण कार्यक्रम, प्रकृति को बचाने का दिया संदेश

प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन था जिसमें शहर, प्रदेश, देश, विदेश से लोगों ने अपने घरों में रहकर इस रचनात्मक कार्य में हिस्सा लिया. कलानेरी की डायरेक्टर सौम्या विजय शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता की उपयोगिता इस बात पर थी कि हम पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हों और किसी भी प्रकार से वेस्ट मटेरियल को रीयूज करें, चाहे वो हमारे घर में हो, ऑफिस में या आसपास हो. बहुत सारे प्रोडक्ट वेस्ट हो जाते हैं जिन्हें हम फेंक कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे प्रोडक्ट को रीसायकल, अप साइकिल, रीयूज करके उन्हें उपयोगी बनाया जाता है.

यह समाज के लिए भी एक संदेश है. हम वेस्ट प्रोडक्ट के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं और अधिक से अधिक प्लांटेशन कर न सिर्फ पर्यावरण को बचाने का प्रयास करें और प्राकृतिक ऑक्सीजन के उत्पादन में भी सहयोग करें. प्रतिभागियों ने प्रमुखता से प्लास्टिक की पुरानी बोतलों को इस्तेमाल किया, नारियल के खोल का इस्तेमाल किया, कांच की बोतलों का, पुराने टायर, रबर बॉल्स, पुराना कागज आदि का बहुत ही रचनात्मक रूप में इस्तेमाल किया. प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे. इसके साथ ही दोनों कैटेगरी में 10 प्रमुख क्रिएटिव एंट्रीज को सम्मानित किया जाएगा. कुछ प्रतिभागियों ने पेंटिंग्स बना कर भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details