राजस्थान

rajasthan

11 लाख बेरोजगारों का इंतजार खत्म, रीट के लिए इस दिन से ऑनलाइन आवेदन शुरू

By

Published : Jan 11, 2021, 2:23 PM IST

राजस्थान के करीब 11 लाख युवाओं का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है. इसके लिए 8 फरवरी तक आवेदन किए जा सकेंगे.

Online application for REET, राजस्थान हिंदी खबर
रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

जयपुर. राजस्थान के करीब 11 लाख बीएड और बीएसटीसी डिग्रीधारियों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के ऑनलाइन आवेदन सोमवार से शुरू हो गए हैं. नोडल एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आवेदन लिए जा रहे हैं. इस परीक्षा के लिए 8 फरवरी तक आवेदन किए जा सकते हैं.

अभ्यर्थी बोर्ड यहां से कर सकते हैं आवेदन

बता दें, आवेदन की अंतिम तिथि 8 फरवरी है, जबकि चालान या अन्य माध्यम से 11 जनवरी से 4 फरवरी तक फीस जमा करवाई जा सकती है. शिक्षक ग्रेड-3 की भर्ती के लिए रीट परीक्षा 25 अप्रैल को होगी. लेवल फर्स्ट के लिए दूसरी पारी में दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक और लेवल सेकंड के लिए पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक परीक्षा होगी. इसके परिणाम के आधार पर राजस्थान में 31 हजार पदों पर शिक्षक ग्रेड-3 की भर्ती की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःप्रदेश में 20 जिलों के 90 निकायों में चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन का कार्य शुरू

इस बार रीट के लिए कई अहम बदलाव किए गए हैं. पहली बार कॉमर्स से पास ग्रेजुएट भी रीट परीक्षा दे सकेंगे. ऐसे अभ्यर्थी लेवल सेकेंड में सामाजिक विज्ञान के तहत आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट में 50 फीसदी अंक वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

पहले ग्रेजुएशन में 50 फीसदी से ज्यादा अंक वाले ही आवेदन कर सकते थे, जबकि पोस्ट ग्रेजुएट में उनके 50 फीसदी से ज्यादा अंक हो. लेवल फर्स्ट में बीएसटीसी और लेवल सेकेंड में बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे. बता दें कि इससे पहले 2017 में रीट परीक्षा का आयोजन हुआ था. इसके बाद से ही रीट परीक्षा का बेरोजगार इंतजार कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details