राजस्थान

rajasthan

वनपाल और वनरक्षक की भर्ती के लिए 8 दिसंबर से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन, जानें पदों की संख्या और योग्यता

By

Published : Nov 12, 2020, 7:14 AM IST

वर्ष 2016 के बाद वन विभाग में अब वनपाल और वनरक्षक पदों की सीधी भर्ती निकाली गई है. वनपाल और वनरक्षक के कुल 1128 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिनमें से वनपाल के 87 और वनरक्षक के 1041 पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए 8 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे. नीचे जानें कौन-कौन अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए योग्य है.

Rajasthan news, forest department recruitment, Online application
वनपाल और वनरक्षक की भर्ती के लिए 8 दिसंबर से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

जयपुर. काफी लंबे समय बाद वन विभाग में भर्तियां निकली है. वर्ष 2016 के बाद वन विभाग में अब वनपाल और वनरक्षक पदों की सीधी भर्ती निकाली गई है. वनपाल और वनरक्षक के कुल 1128 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिनमें से वनपाल के 87 और वनरक्षक के 1041 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. वनपाल के गैर अनुसूचित क्षेत्र के 73 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 14 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. वनरक्षक के गैर अनुसूचित क्षेत्र के 886 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 155 पदों पर भर्ती निकाली गई है. 8 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे. 7 जनवरी 2021 रात 12 बजे तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें-सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच बनी सहमति, समाप्त हुआ आंदोलन

वनपाल के लिए शैक्षणिक योग्यता राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या सरकार द्वारा उसके समतुल्य घोषित परीक्षा उत्तीर्ण, देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान हो. वनरक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक या उसके समतुल्य परीक्षा उत्तीर्ण, देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान हो, जो व्यक्ति पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हुआ है या सम्मिलित हो रहा हो, जो इन नियमों में उल्लिखित पद के लिए शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता है या सीधी भर्ती के लिए वनपाल और वनरक्षक पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा, लेकिन उसको चयन एजेंसी को अपेक्षित शैक्षिक योग्यता प्राप्त करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.

शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए पुरुष अभ्यर्थी की ऊंचाई 163 सेंटीमीटर और महिला की ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए. अनुसूचित जनजातियों के लिए पुरुष की ऊंचाई 152 सेंटीमीटर और महिला की ऊंचाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए. सीने का घेरा सामान्य पुरुष के लिए 84 सेंटीमीटर और महिला के लिए 79 सेंटीमीटर होना चाहिए. वहीं से फैलाव महिला और पुरुष के लिए 5 सेंटीमीटर होना चाहिए. इसके साथ ही महिला/ पुरुष अभ्यर्थी को 16/25 किलोमीटर की दूरी 4 घंटे के भीतर पैदल चलकर तय करने का एक शारीरिक परीक्षण उत्तीर्ण करना होगा. वनपाल के लिए 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो. वनरक्षक के लिए 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त हो चुका हो और 24 वर्ष का नहीं हुआ हो. वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन वर्ष 2015- 16 के बाद नहीं होने के कारण समस्त आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी.

यह भी पढ़ें-बड़ी खबर : CISF की वर्दी में आए बदमाशों ने रोडवेज बस रोकी...फिर युवक से लूट ले गए 2.5 करोड़ के गहने

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को जो राजस्थान के मूल निवासी है, उनको 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. सामान्य वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला व्यक्तियों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग की महिला व्यक्तियों को जो राजस्थान की मूल निवासी है, उनके मामले में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी. अधिकतम आयु सीमा उस भूतपूर्व कैदी के मामले में लागू नहीं होगी, जिसने सजा मिलने से पूर्व सरकार के अधीन किसी पद पर संस्थाई आधार पर सेवा की हो और जो सजा पाने से पूर्व नियमों के अधीन नियुक्ति का पात्र था. सभी अभ्यर्थी 8 दिसंबर से 7 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details