राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 4, 2020, 6:08 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान रोडवेज को घाटा दे रहे उसी के अफसर, निजी बस संचालक उठा रहे फायदा

राजस्थान रोडवेज लॉकडाउन होने के बाद भी घाटे में जा रही है. लॉकडाउन से पहले रोडवेज की जो बसे खचाखच भर कर चला करती थी. उन्हें एक रूट पर 30 से 35 यात्री ही मिल रहे हैं. ऐसे में रोडवेज बसों को फिलहाल यात्रियों की कमी से जूझना पड़ रहा है. यही वजह है कि फिलहाल 4,300 बसों में से महज 1,500 बसों का ही संचालन किया जा रहा है. जबकि निजी बस संचालक गाइडलाइन को फॉलो करते हुए राजस्व कमाने में कोई कमी नहीं बरत रहे हैं.

rajasthan roadways, etv bharat hindi news
रोडवेज को घाटा दे रहे उसी के अफसर

जयपुर. देशभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लगा दिया गया था. ऐसे में अब अनलॉक भी चल रहा है और अनलॉक के दौरान भी राजस्थान रोडवेज को यात्री नहीं मिल रहे हैं. जहां राजस्थान रोडवेज में लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों को अपने घर पहुंचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. तो वहीं अब रोडवेज के अधिकारियों पर बड़े सवाल भी खड़े हो रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि राजस्थान रोडवेज के पास कुल 4,300 बसें हैं, लेकिन निजी बस संचालकों को फायदा पहुंचाने के लिए रोडवेज प्रशासन के द्वारा मात्र 100 बसे संचालित की जा रही है.

रोडवेज को घाटा दे रहे उसी के अफसर

लेकिन रोडवेज बसों में भी सवारी नहीं मिल रही है. ऐसे में जिन रूट पर बसों को रोडवेज प्रशासन को चलाना चाहिए. उस रूट पर रोडवेज प्रशासन बसों को नहीं चला रहा. ऐसे में रोडवेज प्रशासन पर कई तरह के बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि रोडवेज प्रशासन यदि अपनी पूरी बसों को संचालित करता है, तो रोडवेज प्रशासन की आय में भी बढ़ोतरी होगी.

पढ़ेंःइलेक्ट्रॉनिक बसों को लाने की कवायद तेज, जल्द शामिल होगी 50 वाहन

बता दें राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से अभी तक पूरी बसों को नहीं चलाया गया. इसके चलते रोडवेज के राजस्व को नुकसान हो रहा है. वहीं रोडवेज प्रशासन कर्मचारियों को बैठे तनख्वाह भी दे रहा है. ऐसे में रोडवेज प्रशासन को दोगुना नुकसान भी उठाना पड़ रहा है. ऐसे में निजी बस संचालकों की ओर से अपनी सभी बसों को हर रूट पर चलाया भी जा रहा है. ऐसे में रोडवेज की आय में नुकसान हो रहा है और निजी बस संचालक इसका फायदा भी उठा रहे हैं.

निजी बस संचालक चला रहे हैं 30 हजार बस

रोडवेज प्रशासन के द्वारा 4,300 बसों में से मात्र 15 सौ बसों का संचालन किया जा रहा है. दूसरी ओर निजी बस संचालक इसका जमकर फायदा भी उठा रहे हैं. क्योंकि निजी बस संचालक पूरे प्रदेश भर में करीब 30 हजार बसों का संचालन कर रहे हैं. ऐसे में जिन रूट पर रोडवेज की बस नहीं जा पा रही है. उस रोड पर निजी बस संचालक जमकर सवारियों को भरकर ले जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details