राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सरकारी दफ्तरों-विभागों में अफसर कर्मचारी नजर आएंगे यूनिफॉर्म में... संभागीय आयुक्त ने जारी किया आदेश

अब राजकीय कार्यालयों और विभागों में सरकारी कर्मचारी निर्धारित वर्दी में काम करते हुए दिखाई देंगे. जयपुर में सोमवार को संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है.

By

Published : Dec 14, 2020, 10:54 PM IST

Officers will wear prescribed uniform in Jaipur, जयपुर संभागीय आयुक्त ने जारी किया आदेश
जयपुर संभागीय आयुक्त ने जारी किया आदेश

जयपुर.सरकारी दफ्तरों और विभागों में अब अफसर और कर्मचारी निर्धारित वर्दी में काम करते हुए दिखाई देंगे. इसके लिए संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने आदेश जारी किया है. संभागीय आयुक्त ने शासन तंत्र और लोक सेवाओं में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राजकीय विभागों और कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को यूनिफॉर्म पहनने के आदेश जारी किए हैं.

उन्होंने कहा कि पारदर्शिता, पद पहचान, उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ड्यूटी समय में उन अधिकारियों-कर्मचारियों को वर्दी धारण करना आवश्यक है. जिनके लिए वर्दी निर्धारित की गई है. वर्दी धारण करने से कर्मचारी अधिकारी की पद की पहचान होगी और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में भी मदद मिलेगी.

शर्मा ने बताया कि अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा कार्यालय और फील्ड में ड्यूटी समय के दौरान निर्धारित गणवेश धारण करने से अधिकारियों और कर्मचारियों की आम जन में पद पहचान होने के साथ-साथ ही आमजन को अपने कार्य के लिए अधिकृत अधिकारी कर्मचारी से संपर्क करने में भी आसानी होती है. राजकार्य सुचारु रुप से होता है और पारदर्शिता भी बढ़ती है.

पढे़ं-बूंदी में उप जिला प्रमुख व उपप्रधानों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी...कांग्रेस से बंसीलाल मार सकते हैं बाजी

सभी संबंधित नियंत्रक अधिकारी वर्दी पहनने की पालना सुनिश्चित कर इस संबंध में अनुशासनहीनता बरती जाने पर संबंधित कर्मी के विरुद्ध वांछित अनुशासनात्मक कार्यवाही भी कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त अधिकारियों कर्मचारियों को निर्धारित वर्दी के लिए वर्दी भत्ते का नकद भुगतान किया जा रहा है, लेकिन उनके द्वारा वर्दी धारण नहीं किए जाने की अवस्था में वर्दी भत्ते की राशि नियमानुसार वसूल करने की कार्यवाही भी की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details