राजस्थान

rajasthan

अब ऑनलाइन मिलेगी कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी, यहां करें क्लिक

By

Published : Oct 9, 2020, 10:47 AM IST

राजस्थान में कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता था. अब सरकार ने एक लिंक जारी की है, जहां एक क्लिक में ही कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी उपलब्ध हो जाएगी.

राजस्थान कोविड-19 पोर्टल, Jaipur news
पोर्टल पर एफएफआर आईडी पासवर्ड डालते ही मिलेगी हार्ड कॉपी

जयपुर.प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद लोगों को जांच रिपोर्ट के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा था. कुछ समय पहले सरकार ने आरटी पीसीआर टेस्ट करवाने वाले अधिकांश संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट मैसेज के जरिए बेचने की व्यवस्था शुरू की थी लेकिन अब कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी भी बस एक क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर उपलब्ध होगी.

इससे पहले प्रदेश में जो संक्रमित व्यक्ति SMS हॉस्पिटल में अपनी जांच कराता था, उसे सिर्फ ऑनलाइन रिपोर्ट ही मिलती थी. वहीं सीएमएचओ ऑफिस या सीएचसी पर सैंपल देने वाले लोगों को रिपोर्ट के लिए इधर-उधर चक्कर लगाने पड़ते थे. हालांकि, इसका समाधान करते हुए सरकार ने कुछ समय पहले मोबाइल पर रिपोर्ट भेजने की व्यवस्था शुरू की थी लेकिन कुछ मामलों में हार्ड कॉपी की भी जरूरत पड़ती थी.

पोर्टल पर एफएफआर आईडी पासवर्ड डालते ही मिलेगी हार्ड कॉपी

यह भी पढ़ें.बीकानेर में ONGC तेल और प्राकृतिक गैस की करेगी खोज, 3 ब्लॉक आवंटित

ऐसे में अब सरकार ने राजस्थान कोविड-19 पोर्टल लॉन्च किया है, जहां आरटी पीसीआर ऐप के साथ ही इस पोर्टल पर मरीजों का डाटा भी दर्ज हो जाता है. सबसे अच्छी बात ये है कि सिर्फ एक क्लिक करने पर ही मरीज की कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी भी उपलब्ध हो जाएगी.

कैसे करेगा काम

हार्ड कॉपी के लिए यहां करें क्लिक यहां क्लिक करते ही मरीज को उसकी रिपोर्ट की हार्ड कॉपी भी उपलब्ध हो सकेगी. इस वेबसाइट में एक ग्रीन कलर का लिंक दिया होगा, जिसमें दो जानकारी उपलब्ध करानी होगी. दरअसल जब मरीज अपनी सैंपल रिपोर्ट देकर आता है तो सरकार की ओर से एक मैसेज उसके मोबाइल पर भेजा जाता है. जिसमें एफएफआर आईडी मौजूद होती है.

मरीज को यदि अपने कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी चाहिए तो इस लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद एफएफआर आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक करने पर मरीज को कोरोना रिपोर्ट की हार्ड कॉपी उपलब्ध हो सकेगी. जिसे प्रिंट के जरिए निकाला भी जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details