राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अब प्राइवेट हॉस्पिटल में भी संक्रमित मरीजों को आसानी से मिलेगा बेड

आईएएस अधिकारी गौरव गोयल ने प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित मरीजों को आसानी से बेड मिले, इसको लेकर बैठक की. इस दौरान उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए.

jaipur news, corona infected patients
अब प्राइवेट हॉस्पिटल में संक्रमित मरीजों को आसानी से मिलेगा बेड

By

Published : Apr 21, 2021, 11:57 PM IST

Updated : Apr 22, 2021, 2:33 PM IST

जयपुर. जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार तेजी से फैलता जा रहा है. लगातार फैलते संक्रमण से जयपुर के अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था में भी कमी आने लगी है, जहां एक और सरकारी अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी है. वहीं प्राइवेट अस्पताल प्रबंधक मरीजों को बेड होने के बावजूद मना कर रहे हैं. कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पतालों में बेड आसानी से मिल सके इसके लिए नोडल अधिकारी बनाए गए है. आईएएस अधिकारी गौरव गोयल ने बुधवार शाम को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में एक अहम बैठक ली.

तैयार किया जा रहा है कोविड 19 लाइव डैशबोर्ड

जयपुर में करीब 3 आईएएस और 22 आरएएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है और उनके अधिकार क्षेत्र में 45 प्राइवेट अस्पताल है. राजधानी के सरकारी और निजी अस्पतालों में कितने बैड उपलब्ध हैं, इनमें ऑक्सीजन सपोर्टेड कितने और आईसीयू में कितने बेड हैं. इसकी जानकारी अब तुरंत मिल जाएगी. इसके लिए कोविड 19 लाइव डैशबोर्ड को तैयार किया जा रहा है. जिस पर विभिन्न अस्पतालों से प्राप्त सूचना के आधार पर बैड से संबंधित डाटा अपलोड किया जाएगा. कोविड-19 मैनेजमेंट के नोडल अधिकारी गौरव गोयल ने इस संबंध में अस्पतालों पर नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों की बैठक ली.

उन्होंने नोडल अधिकारियों को कहा कि प्रतिदिन सूचना एकत्रित करेंगे कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली है कितने कोविड मरीज आ रहे हैं और कितने डिस्चार्ज हो रहे हैं. इससे प्राइवेट अस्पताल संचालक किसी मरीज को मना नहीं कर सके. अगर कोई अस्पताल प्रबंधन मना करता है तो संबंधित पेशेंट डैशबोर्ड पर दर्ज उस अस्पताल के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकेगा. आईएएस अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि कोरोना के कारण वर्तमान में विकट परिस्थितियां चल रही है और इस विकट परिस्थिति में सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-जयपुर : अवैध चरस की तस्करी के मामले में दो नेपाली महिलाएं गिरफ्तार

गोयल ने बताया की ऑक्सीजन सप्लाई निर्बाध रूप से होती रहे और दवाइयां भी संक्रमित मरीज को मिलती रहे इसके प्रयास किए जा रहे हैं. अलग अलग जगहों पर कोविड केयर सेन्टर बनाये जा रहे हैं. जैसे-जैसे ऑक्सीजन सप्लाई होती रहेगी वैसे वैसे कोविड केयर सेंटर भी बनाते जाएंगे. गोयल ने बताया कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि 181 और कंट्रोल रूम के जरिये पर बेड की लाइव स्थिति दिखाई जा सके ताकि अस्पतालों में बैंड से संबंधित कोई भी रिक्वायरमेंट जल्दी से पूरी हो सके.

जेसीटीएसएल में भी बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

जेसीटीएसएल में भी लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. अब तक 9 अधिकारी, कर्मचारी और परिचालक इसकी चपेट में आ चुके हैं. बुधवार को एक परिचालक कोरोना पॉजिटिव आ गया. बता दें कि लो फ्लोर बसों में क्षमता से ज्यादा सवारियां बैठाई जा रही है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. टोडी डिपो के संविदा कर्मी की कोरोना से मौत होने सूचना भी है.

Last Updated : Apr 22, 2021, 2:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details