राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्वच्छता में सर्वोच्च स्थान बनाए रखने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे मना रहा स्वच्छता पखवाड़ा

उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से स्वच्छता में सर्वोच्च स्थान को बनाए रखने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्वच्छता पखवाड़े का आज से शुभारंभ किया गया है. पिछले 2 वर्षों से उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

By

Published : Sep 17, 2020, 9:54 AM IST

jaipur news, North Western Railway, cleanliness fortnight
स्वच्छता में सर्वोच्च स्थान बनाए रखने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे मना रहा स्वच्छता पखवाड़ा

जयपुर.उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से स्वच्छता में सर्वोच्च स्थान को बनाए रखने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्वच्छता पखवाड़े का आज से शुभारंभ किया गया है. 2 वर्षों से उत्तर पश्चिम रेलवे ने संपूर्ण भारतीय रेलवे पर स्वच्छता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. हर वर्ष की भांति इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 16 सितंबर से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा जागरूकता के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

उत्तर-पश्चिम रेलवे के उप महाप्रबंधक शशि किरण ने बताया कि प्रधान कार्यालय में महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी रेल कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया है, जिसमें रेल कर्मियों ने स्वच्छता के प्रति सजग रहने और इसके लिए समय देने के साथ दूसरों को इसके प्रति प्रेरित करने और भारत को स्वच्छता में शीर्ष पर ले जाने की शपथ ली है. इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय के पर्यावरण एवं हाउसकीपिंग प्रबंधन विंग द्वारा परिवहन के क्षेत्र में उपलब्धियों से संकलित ई-पुस्तक का विमोचन किया. इस मौके पर अपर महाप्रबंधक अरुणा सिंह प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर सुधीर गुप्ता समेत रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-चंबल नदी हादसाः स्पीकर ओम बिरला ने हादसे को बताया दुखद, मृतकों के प्रति व्यक्त की संवेदना

आज रेलवे परिसर और कार्यालयों में रेल कर्मियों द्वारा अपने कार्यस्थल पर स्वच्छता शपथ ग्रहण की गई. स्वच्छता के लिए सभी स्टाफ और प्लास्टिक कचरे के निस्तारण, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाने पर भी विशेष ध्यान दिया गया. इस बार उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय पर स्वच्छता विषय पर वेबीनार का आयोजन किया जाएगा. आमजन को जागरूक करने के लिए बैनर, पोस्टर, यात्री उद्घोषणा सिस्टम के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. आमजन को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जाते हैं, जिसमें सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाती है.

इस प्रकार के स्वच्छता अभियान से सभी लोग प्रेरित होते हैं. इस अभियान में प्रमुख उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करना है. रेल परिसर में आने वाले यात्रियों को इसके नुकसानो से अवगत कराकर जागरूक किया जाएगा. स्वच्छता पखवाड़े के दौरान ई- सेमिनार और वर्कशॉप का आयोजन के साथ स्वच्छता थीम पर ऑनलाइन निबंध, पेंटिंग और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे. इस अभियान में जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों के सभी स्टेशनों पर सफाई व्यवस्थाओं में सुधार के लिए कार्य किए जाएंगे. रेल परिसर में वृक्षारोपण कर हरित पर्यावरण के साथ-साथ स्वच्छता को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-अजय माकन वर्चुअल तरीके से लेंगे कांग्रेस नेताओं से फीडबैक

स्टेशनों पर स्थित सभी टॉयलेट की स्थिति और अधिक सुधारने का कार्य इस पखवाड़े के दौरान किया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से विगत समय में किए गए कार्यों में से इस रेलवे के स्टेशनों को उच्च और बेहतरीन रैकिंग प्राप्त हुई है. यह उच्च रैंकिंग यात्रियों की जागरूकता और सहयोग से प्राप्त हुई है. भविष्य में भी इसी प्रकार के सहयोग से स्वच्छता के स्तर को बरकरार रखकर और उन्नत किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details