राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में ठंड से राहत नहीं, कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि, अगले 24 घंटों के लिए भी अलर्ट

By

Published : Jan 19, 2020, 8:33 AM IST

Updated : Jan 19, 2020, 9:56 AM IST

राजस्थान में तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. शनिवार को प्रदेश में कई जगहों पर बारिश के साथ ओले गिरे. वहीं शनिवार की रात प्रदेश के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई.

Rajasthan weather news, hail alert in jaipur, जयपुर न्यूज, राजस्थान में सर्दी
राजस्थान में सर्दी का सितम जारी

जयपुर.राजस्थान प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई. अलवर में चने के आकार के ओले भी गिरे. जिससे अलवर में शीतलहर का प्रकोप देखा गया. तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में कोहरे और बारिश का अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी

प्रदेश में लगातार तेज सर्दी का कहर देखने को मिल रहा है. बारिश से सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है. शनिवार सुबह भी शेखावटी, हाड़ौती में घना कोहरा छाया रहा. कोटा में सुबह विजिबिलिटी 30 मीटर रही. इससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा. जयपुर के बाहरी इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. अलवर के बहरोड़ में करीब 10 मिनट तक बरसात हुई. शनिवार की शाम को मौसम ने पलटी मारी और बारिश के साथ हल्की ओलावृष्टि भी हुई.

यह भी पढ़ें. राजस्थान री आस: आम बजट 2020 से युवाओं, छात्रों और अभिभावकों को ये हैं उम्मीदें

बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहले ही 18 जनवरी को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की थी. जिसके बाद अलवर के अंदर बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी देखने को मिले. शनिवार रात प्रदेश के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी भी देखने को मिली है. जयपुर के तापमान में भी 1 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली.

पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों के अंतराल के अंदर वनस्थली में 7.3 मिलीमीटर, पिलानी में 0.2 मिलीमीटर, कोटा में 8.6, सवाई माधोपुर में 10.0 बूंदी में 0.3, बाड़मेर में 6.8, जैसलमेर में 14.1 और जोधपुर मे 1.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है.

यह भी पढ़ें. टिड्डी दल विशेष गिरदावरी रिपोर्ट : 7 जिले में एक लाख 60 हजार हेक्टेयर फसलें चौपट, मंत्री बोले- मुआवजा कम

मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी का असर लगातार राजस्थान में बना हुआ है. जिसके चलते तेज शीतलहर का दौर जारी है. कोटा में जनवरी की बारिश ने भी अपने पिछले 4 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 2015 में जनवरी महीने के अंतर्गत कोटा में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई थी. जिसका रिकॉर्ड जनवरी 2020 ने तोड़ दिया है.

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे को लेकर प्रदेश के पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, बारां, और पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर में आगामी 24 घंटे में तेज घना कोहरा छाए रहने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी और ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया है.

Last Updated : Jan 19, 2020, 9:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details