राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश में लोगों को दिन में गर्मी से राहत नहीं, रात में हल्की सर्दी का असर

प्रदेश में इस बार मानसून ने अपने तय समय से काफी देर बाद दस्तक दी थी. वैसा ही हाल अब प्रदेश में सर्दी के मौसम में भी देखने को मिल रहा है. जी हां, प्रदेश में इस बार सर्दी का मौसम भी अपने समय से लेट दस्तक देता नजर आ रहा है. आपको बता दें कि प्रदेश भर में शरद पूर्णिमा के बाद सर्दी का मौसम शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार शरद पूर्णिमा को बीते हुए 10 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. बावजूद इसके अभी भी दिन में गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है.

By

Published : Oct 25, 2019, 10:24 AM IST

दिन में गर्मी, रात में सर्दी, weather in night in rajasthan

जयपुर. राजस्थान में इस बार मानसून ने दस्तक काफी देरी से दी थी, जिसके बाद अब सर्दी के मौसम की शुरुआत भी देरी से ही होती दिखाई पड़ रही है. आमतौर पर शरद पूर्णिमा के बाद से ही सर्दी का असर शुरू हो जाता है. लेकिन शरद पूर्णिमा को बीते हुए करीब 10 दिन से ज्यादा चुके हैं मगर अभी दिन में सर्दी का कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है.

प्रदेश में लोगों को दिन में गर्मी से राहत नहीं

वैसे दिन में भले ही सर्दी का अहसास न हो रहा हो. लेकिन रात के समय हल्की सर्दी महसूस होने लगी है. शहर में जहां दिन का तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच बना हुआ रहता है. वहीं रात को तापमान लुढ़क कर 20 के नीचे जाने लगा है.

पढ़ें-कांग्रेस मुक्त भारत की बात करने वालों के लिए यह चुनाव परिणाम बड़ा झटका : सीएम अशोक गहलोत

दिन और रात के तापमान में आ रहा खासा अंतर

यह हाल केवल राजधानी जयपुर का ही नहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक शहरों में देखने को मिल रहा है. राजधानी जयपुर की बात करें तो राजधानी जयपुर में दिन का तापमान करीब 33-34 डिग्री के बीच में बना हुआ रहता है, लेकिन रात को यह तापमान इसका आधा होकर 16 से 17 डिग्री तक पहुंच जाता है. मौसम विभाग का मानना था कि दिवाली तक सर्दी तेज हो जाएगी. लेकिन अब जब दिवाली में दो ही दिन शेष बचे हैं तो ऐसी संभावना कम देखने को मिल रही है कि दिवाली तक प्रदेश में सर्दी दस्तक दे सकेगी.

यह भी पढ़ें : इस बार धनतेरस पर शुभ संयोग, सवार्थसिद्धि योग इसे बना रहा और भी खास, जानें शुभ मुहूर्त

बीती रात प्रदेश के मुख्य शहरों की बात की जाए तो उदयपुर में तापमान में काफी कमी देखने को मिली है.

शहर के नाम तापमान (डिग्री )
अजमेर
17.0
जयपुर 16. 9
कोटा 17.4
बाड़मेर 19. 1
उदयपुर (डबोक) 14. 5
जोधपुर 16. 6
चूरू 15.2

ABOUT THE AUTHOR

...view details