राजस्थान

rajasthan

नए साल के जश्न में Omicron Variant का खतरा बरकरार, पुरानी गाइडलाइन के भरोसे स्थानीय और पर्यटक

By

Published : Dec 23, 2021, 10:56 PM IST

क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए स्थानीय और पर्यटकों के शहर में जुटने से ओमिक्रोन वेरिएंट का खतरा (Danger of Omicron variant) बढ़ने की संभावना है. हालांकि सरकार की ओर से इसे लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. कलेक्टर का कहना है कि पुरानी गाइडलाइन को ही फॉलो किया जाएगा, जब तक कि कोई नया दिशा-निर्देश नहीं आता.

ओमिक्रोन का खतरा बरकरार
ओमिक्रोन का खतरा बरकरार

जयपुर. शहर में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. दूसरी ओर लोग क्रिसमस और नए साल पर जश्न की तैयारी कर रहे हैं. क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न से ओमिक्रोन वेरिएंट का खतरा बढ़ने की संभावना है. राज्य में ओमिक्रोन के खतरे को लेकर कोई नई गाइडलाइन नहीं जारी (No guideline for New year celebration) की गई.

जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा का कहना है कि जिस तरह से पहली और दूसरी कोरोना लहर के दौरान गृह विभाग ने ही गाइड लाइन जारी की थी और उसी की पालना जिला प्रशासन की ओर से करवाई गई. वर्तमान में भी गृह विभाग की गाइड लाइन की ही पालना की जाएगी.

पढ़ें:जयपुर में स्थापित होगा राजीव गांधी सेन्टर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी, विश्व स्तरीय कंपनियां देंगी IT के नवाचारों पर प्रशिक्षण

नेहरा ने कहा कि जो भी व्यक्ति ओमिक्रोन से संक्रमित पाया जाता है, उसे इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन किया जाता है. जयपुर में ऐसे मरीजों को आरयूएचएस में शिफ्ट किया जाता है. ठीक होने के बाद ही उन्हे डिस्चार्ज कर घर भेजा जाता है. घर में भी उन्हें 7 दिन तक रहना होता है. ओमिक्रोन को लेकर फिलहाल यही गाइडलाइन केंद्र सरकार और राज्य सरकार के गृह विभाग ने जारी की है. उन्होंने कहा कि यदि क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर गृह विभाग कोई गाइडलाइन जारी करेगा तो उसके अनुसार ही आगे कार्यवाही होगी.

पढ़ें:Omicron Variant in Rajasthan: CM अशोक गहलोत ने बुलाई कोविड-19 समीक्षा बैठक

कलेक्टर ने कहा कि यदि बाहर से कोई व्यक्ति जयपुर आता है, तो उसकी सैंपलिंग की जा रही है. नेगेटिव आने पर ही उसे जाने दिया जा रहा है. यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाता है. जांच में ओमिक्रोन से संक्रमित पाए जाने पर उसे इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में आरयूएचएस भेजा जाएगा. फेस्टिव सीजन में भी यदि कोई पर्यटक बाहर से आएगा तो यही प्रोसेस अपनाया जाएगा.

पढ़ें:Corona Case in Rajasthan : राजस्थान में कोरोना की तेज रफ्तार, 24 घंटे में मिले 39 पॉजिटिव मरीज

नेहरा ने क्रिसमस और नए साल को देखते हुए जयपुर के लोगों और आने वाले पर्यटकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल की पूरी पालना की जाए. मास्क लगाकर रखें और 2 गज की दूरी बनाए रखें. साथ ही हाथों को सैनिटाइज भी करें. उन्होंने लोगों से वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने की भी अपील की है. उन्होंने कहा कि यदि 10 से अधिक लोग जो वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं आ सकते, उनके लिए एक जगह पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था भी की जा सकती है.

नई गाइडलाइन जारी नहीं

एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर हैदर अली जैदी ने बताया कि गृह विभाग द्वारा कोरोना को लेकर फिलहाल कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. वर्तमान में गृह विभाग द्वारा जारी आखिरी गाइडलाइन के आधार पर सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करने की अपील की जा रही है.

पर्यटकों की सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए देश के अलग-अलग कोनों से जयपुर पहुंच रहे पर्यटकों की सुरक्षा के लिए जयपुर पुलिस ने विशेष बंदोबस्त किए हैं. राजधानी के तमाम पर्यटक व भीड़भाड़ वाले स्थल पर पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया गया है. इसके साथ ही सादा वस्त्रों में भी पुलिस कर्मियों को संदिग्ध लोगों पर नजर रखने और उनकी धरपकड़ करने के लिए तैनात किया गया है. पर्यटकों को परेशान करने वाले लपकों के खिलाफ लगातार पर्यटक थाना पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही बाहर से शहर में आने वाले तमाम रास्तों पर तीन अलग-अलग पारियों में नाकाबंदी की जा रही है और प्रत्येक वाहन की सघन जांच की जा रही है. वहीं क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पूर्व प्रत्येक थाना क्षेत्र में मौजूद होटल, धर्मशाला व गेस्ट हाउस आदी में पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details